Home कृषि मंत्र प्रेस रिलीज़ : केंद्रीय कृषि मंत्री ने IIFPT तंजावुर में नई सुविधाओं का शुभारंभ तथा विकास कार्यों का शिलान्यास किया

प्रेस रिलीज़ : केंद्रीय कृषि मंत्री ने IIFPT तंजावुर में नई सुविधाओं का शुभारंभ तथा विकास कार्यों का शिलान्यास किया

0 second read
0
6
press-release-union-agriculture-minister-inaugurates-new-facilities-and-lays-foundation-stone-of-development-works-at-iifpt-thanjavur

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण, कृषि, ग्रामीण विकास मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने भारतीय खाद्य प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी संस्थान (IIFPT), तंजावुर में नई सुविधाओं का शुभारंभ तथा विकास कार्यों का शिलान्यास किया।

राज्यमंत्री श्री रामेश्वर तेली विशेष अतिथि थे। इस अवसर पर श्री तोमर ने कहा कि खेती व गांवों के समृद्ध होने से आत्मनिर्भर भारत का लक्ष्य हासिल होगा।

इस अवसर पर श्री तोमर ने कहा कि आईआईएफपीटी ने देश में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। यह संस्थान अनुसंधान प्रयोगशालाओं तक ही सीमित नहीं है, बल्कि किसानों के बीच और समाज में भी सेवाएं दे रहा है।

श्री तोमर ने कहा कि कृषि उत्पादन के लिए समृद्ध संसाधनों के साथ भारत कई खाद्य वस्तुओं के उत्पादन में वैश्विक रूप से उभर रहा है। भारतीय खाद्य उद्योग, वैश्विक विकास में मोर्चों के विस्तार की अपार संभावनाओं से मजबूत होते हुए बड़े पैमाने पर विकास के लिए पूरी तरह तैयार है।

भारतीय खाद्य और किराना बाजार विश्व में छठां सबसे बड़ा क्षेत्र है और खुदरा क्षेत्र 70% बिक्री में योगदान देता है। देश के कुल खाद्य बाजार का 32% खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र है, जो इसे देश के सबसे बड़े उद्योगों में से एक बनाता है, वहीं उत्पादन, खपत, निर्यात और अपेक्षित विकास के मामले में 5वें स्थान पर है।

कृषि क्षेत्र की बढ़ोत्तरी में खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय का बड़ा योगदान है, लेकिन इसमें निश्चित रूप से हमारे वैज्ञानिकों, छात्रों सहित अन्य सभी का योगदान भी आवश्यक है।

Load More In कृषि मंत्र
Comments are closed.