1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. जानिए खाना खाने के बाद 10 मिनट टहलना क्यों है जरूरी

जानिए खाना खाने के बाद 10 मिनट टहलना क्यों है जरूरी

हम सभी जानते हैं चलना हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना आधा घंटे वॉक करने से वजन घटाने में मिलती है। कई लोगों को लगता है, कि चलने से कोई फायदा नहीं होता है, लेकिन ऐसा नहीं है।

By Prity Singh 
Updated Date

भोजन के बाद टहलने के फायदे

भारी भोजन करने के बाद भरा हुआ महसूस करना इसे कंट्रोल करने के लिए टहलने जाएं। यह एक सच्चाई है कि भारी भोजन के बाद आलस्य आपको घेर लेता है और आपको बस लेटने का मन करता है। लेकिन खाने के तुरंत बाद लेटने से आपको परेशानी हो सकती है और सीने में जलन और एसिडिटी हो सकती है। ऐसे में पाचन प्रक्रिया को नियमित करने के लिए कुछ मिनट टहलना सबसे अच्छा होता है।

क्या आप जानते हैं कि खाने के बाद टहलने से भी हृदय रोग का खतरा कम होता है। लगभग 3,00,000 वयस्कों के साथ किए गए एक अध्ययन में, हर दिन 30 मिनट पैदल चलना, सप्ताह में 5 दिन, हृदय रोग के विकास के 20% कम जोखिम से जुड़ा था।

चलने की गति

पहली बात जो आपको ध्यान में रखनी है वह है भोजन के बाद हल्की-मध्यम गति से चलना। खाने के तुरंत बाद तेज चलने या जॉगिंग से बचें क्योंकि इससे पेट में दर्द हो सकता है और सूजन भी हो सकती है। शुरुआत करने के लिए हल्की गति से 5-6 मिनट तक टहलें। कुछ दिनों के बाद, आप मध्यम गति से समय को 10 मिनट तक बढ़ा सकते हैं।

यदि आपका बाहर घूमने का मन नहीं है, तो आप बस घर के अंदर चल सकते हैं। एक कमरे से दूसरे कमरे में और घर के चारों ओर 10 मिनट तक टहलें।

लाभ
यदि आप भोजन के बाद भरवां और सुस्त महसूस कर रहे हैं, तो टहलने जाना सबसे अच्छा है। पैदल चलने से पाचन क्रिया तेज होती है, जिससे पेट फूलने और ज्यादा खाने जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है। यदि आप भारी भोजन करने के ठीक बाद बैठते हैं या लेटते हैं, तो आपको एसिड रिफ्लक्स और गैस जैसी पेट की समस्याएं दिखाई दे सकती हैं।

भोजन के बाद हल्की सैर करने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है और कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। ऐसा कहा जाता है कि भोजन के बाद की सैर चीनी की कमी को कम करती है जो आमतौर पर भोजन के बाद होती है। यह आपके पूरे शरीर में रक्त परिसंचरण को भी बढ़ावा देता है और आपको कम सुस्ती महसूस कराता है।

भोजन के बाद रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि होती है, क्योंकि आपका शरीर भोजन को तोड़ना शुरू कर देता है। खासतौर पर डायबिटीज के मरीजों को खाना खाने के बाद 10 मिनट तक चलने की सलाह दी जाती है। कई अध्ययनों ने साबित किया है कि भोजन के बाद चलने से शर्करा के स्तर में अचानक वृद्धि को रोका जा सकता है।

आदर्श समय

तो, अगर भोजन के बाद चलना शरीर के लिए इतना फायदेमंद है, तो यह आदर्श रूप से कब तक होना चाहिए? आमतौर पर, प्रत्येक भोजन के बाद 10 मिनट की पैदल दूरी आपके शरीर के लिए पर्याप्त होती है। यह हर दिन 30 मिनट की पैदल दूरी, नाश्ते, दोपहर के भोजन और रात के खाने के बाद 10 मिनट चलने के लिए है। अपनी आवश्यकता के अनुसार, आप इसे प्रत्येक 15 मिनट तक बढ़ा सकते हैं, लेकिन इसके साथ अति करने से बचें।

आपके शरीर के लिए पाचन को बढ़ावा देने, वजन घटाने में सहायता और पेट की समस्याओं को दूर रखने के लिए हल्की गति से 10 मिनट की पैदल दूरी सबसे अच्छी है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...