1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. जानिए कैसे अदरक की चाय हमारे स्वास्थ के लिए फायदेमंद है

जानिए कैसे अदरक की चाय हमारे स्वास्थ के लिए फायदेमंद है

अधिकांश घरों में अदरक का उपयोग मसाले के रूप में किया जाता है। जो भोजन के स्वाद और खुशबू दोनों को बढ़ाता है साथ ही अदरक में लाभकारी हर्बल गुण होने के कारण इसका उपयोग चाय के रूप में भी किया जाता है।

By Prity Singh 
Updated Date

सर्दियों में अदरक की चाय के गर्म प्याले की तरह ठंड से ज्यादा कुछ नहीं होता । विटामिन सी, मैग्नीशियम और अन्य खनिजों के उच्च स्तर के साथ, अदरक की जड़ स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। एक बार चाय बनने के बाद, आप अदरक के स्वाद को छिपाने के लिए पुदीना, शहद या नींबू मिला सकते हैं। यहां बताया गया है कि आपको यह सुखदायक पेय क्यों लेना चाहिए।

अदरक

अदरक की पोषण सामग्री इस ग्रह पर मौजूद स्वास्थ्यप्रद मसालों में से एक है। यह एक फूल वाला पौधा है जो ज़िंगिबेरासी परिवार से संबंधित है जिसकी उत्पत्ति दक्षिण पूर्व एशिया में हुई थी। प्रकंद, जो तने का भूमिगत भाग होता है, आमतौर पर उपभोग के लिए उपयोग किया जाता है। आमतौर पर हर भारतीय घर में पाए जाने वाले मसाले का हल्दी, इलायची और गंगाजल से गहरा संबंध है। अदरक को ताजा, सूखा, पाउडर या तेल या जूस के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

1 चम्मच ताजा अदरक में:
4.8 कैलोरी
1.07 ग्राम (जी) कार्बोहाइड्रेट
0.12 ग्राम आहार फाइबर
0.11 ग्राम प्रोटीन
0.05 ग्राम वसा
0.1 ग्राम चीनी
इसके अलावा, अदरक में विटामिन बी 3 और बी 6, लोहा, पोटेशियम, विटामिन सी जैसे पोषक तत्व भी होते हैं। , मैग्नीशियम, फास्फोरस, जस्ता।

इम्युनिटी को बढ़ाता है:

इस कठिन समय में, केवल एक चीज जो हम खुद को सुरक्षित और स्वस्थ रखने के लिए कर सकते हैं, वह है अपनी इम्युनिटी का ख्याल रखना।

नोवेल कोरोनावायरस का अभी तक कोई इलाज नहीं होने के कारण, विशेषज्ञ और डॉक्टर लोगों को अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं।

आप नहीं जानते होंगे, अदरक की चाय इस क्षेत्र में चमत्कार कर सकती है अध्ययनों के अनुसार, अदरक में वाष्पशील तेल होते हैं, जिनमें गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं के समान विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं। यह अदरक को सिरदर्द, फ्लू और यहां तक ​​कि मासिक धर्म के दर्द के लिए एक उत्कृष्ट उपाय बनाता है।

ऑस्टियोआर्थराइटिस से पीड़ित लोगों ने यह भी दावा किया है कि अदरक की चाय के नियमित सेवन से उनकी दवा का सेवन कम हो गया है।
अदरक पाचन तंत्र को बढ़ावा देने में भी मदद करता है, जो स्वस्थ रहने और आकार में रहने के लिए पहला कदम है।

आयुष मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा, “आपकी रसोई से अदरक बीमारियों को दूर रखने में काफी मददगार हो सकता है। विनम्र अदरक न केवल आपके व्यंजनों में स्वाद जोड़ता है बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है।

मतली से राहत:

यात्रा से पहले एक कप अदरक की चाय पीने से मोशन सिकनेस से जुड़ी मतली और उल्टी को रोकने में मदद मिल सकती है। आप मतली के पहले संकेत पर लक्षण को दूर करने के लिए एक कुप्पा भी पी सकते हैं।

पेट के प्रदर्शन में सुधार:

पाचन में सुधार और भोजन के अवशोषण को बढ़ाने में उपयोगी, अदरक की चाय बहुत अधिक खाने के बाद सूजन कर सकती है।

सूजन कम करें:

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो इसे मांसपेशियों और जोड़ों की समस्याओं के लिए एक आदर्श घरेलू उपचार बनाते हैं। अदरक की चाय पीने के अलावा आप इसका इस्तेमाल सूजन वाले जोड़ों को भिगोने के लिए भी कर सकते हैं।

समस्याओं से लड़ें:

अदरक की चाय आम सर्दी से जुड़ी भीड़ को दूर करने में मदद कर सकती है। पर्यावरणीय एलर्जी से जुड़े श्वसन संबंधी लक्षणों के लिए एक कप अदरक की चाय का सेवन करें।

रक्त परिसंचरण में सुधार:

अदरक की चाय में विटामिन, खनिज और अमीनो एसिड रक्त परिसंचरण को बहाल करने और सुधारने में मदद कर सकते हैं जो हृदय संबंधी समस्याओं की संभावना को कम करने में मदद कर सकते हैं। अदरक दिल के दौरे और स्ट्रोक को रोकने में मदद करने वाली धमनियों में वसा को जमा होने से रोक सकता है।

मासिक धर्म की परेशानी दूर करें:

यह मासिक धर्म ऐंठन से पीड़ित सभी महिलाओं के लिए है। अदरक की गर्म चाय में एक तौलिया भिगोकर अपने पेट के निचले हिस्से पर लगाएं। यह दर्द को दूर करने और मांसपेशियों को आराम देने में मदद कर सकता है। वहीं, एक कप अदरक की चाय में शहद मिलाकर पिएं।

तनाव दूर करें:

अदरक की चाय में शांत करने वाले गुण होते हैं जो आपके तनाव और तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह मजबूत सुगंध और उपचार गुणों के संयोजन के कारण माना जाता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...