Home कृषि मंत्र किसानों को खूब हो रहा है फायदा : इस राज्य में गोबर बेचकर लाखों कमा रहे किसान

किसानों को खूब हो रहा है फायदा : इस राज्य में गोबर बेचकर लाखों कमा रहे किसान

0 second read
0
0

केंद्र में मोदी सरकार के आने के बाद से ही किसानों को लेकर कई योजनाएं चलाई जा रही है ,इन्ही में से कुछ योजनाएं किसानों को अब खूब लाभ दे रही है। वैसे भी मोदी जी कई बार यह कह चुके है की वो साल 2022 तक किसानों की आमदनी दुगुनी कर देंगे। 

इसी बीच कई राज्य सरकारें भी ऐसी है जो स्थानीय स्तर पर किसानों के लिए कई योजनाओं को क्रियान्वित कर रही है। उन्ही में से एक है छत्तीसगढ़ में शुरू की गई गोधन योजना। इस योजना में किसानों से गोबर खरीद कर खाद बनाई जाती है और उसे बाजार में बेच दी जाती है। 

इससे दो फायदे होते है ! पहला ये की किसान अपने पशु धन को आवारा नहीं छोड़ता और दुसरा फायदा ये की इससे खेतों में यूरिया का इस्तेमाल कम किया जा सकता है। 

आपको बता दे, राज्य शासन की गोधन न्याय योजना के तहत राज्य के 77 हजार 592 ग्रामीणों एवं गौपालकों से 20 अक्टूबर से 5 नवम्बर के मध्य गौठानों में क्रय किए गए गोबर खरीदी के एवज में 8 करोड़ 97 लाख रूपए का ऑनलाइन भुगतान किया गया । गोधन न्याय योजना के तहत अब तक गोबर विक्रेताओं को 47 करोड़ 38 लाख रूपए का भुगतान किया जा चुका है।

राज्य में 5454 गौठान निर्मित है, जिसमें से 3677 गौठानों में गोबर की खरीदी की जा रही है। अब तक 23 लाख 68 हजार 900 क्विंटल गोबर क्रय किया गया है। गोबर विक्रेताओं में अन्य पिछड़ा वर्ग के 51.51 प्रतिशत, अनुसूचित जनजाति वर्ग के 37.24 प्रतिशत तथा अनुसूचित जाति वर्ग के 7.40 प्रतिशत हितग्राही शामिल हैं।

Load More In कृषि मंत्र
Comments are closed.