1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Weather Updates: पहाड़ों पर बर्फबारी से राजधानी दिल्ली सहित उत्तर भारत में ठंड ने दी दस्तक, दिल्ली में टूटा रिकॉर्ड

Weather Updates: पहाड़ों पर बर्फबारी से राजधानी दिल्ली सहित उत्तर भारत में ठंड ने दी दस्तक, दिल्ली में टूटा रिकॉर्ड

Cold knocked in North India including the capital Delhi due to snowfall on the mountains; जम्मू-कश्मीर सहित पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी । राजधानी दिल्ली सहित देश के कई राज्यों के तापमान में आया बदलाव। टूट सकता है दिल्ली का रिकॉर्ड।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : उत्तरी पर्वतीय राज्यों उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में हो रही बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में ठंड ने दस्तक दे दी है। जिसकी वजह से दिल्ली, पंजाब, राजस्थान समेत उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों के तापमान में गिरावट आ रही है। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि इस साल दिल्ली के तापमान में भारी गिरावट आ सकती है। जो एक बार फिर कई रिकॉर्डों को तोड़ सकता है। मौसम विभाग की माने तो आने वाले 24 घंटों तक देश के अलग-अलग हिस्सों में सर्दी और बढ़ सकती है।

जम्मू-कश्मीर में गिरेगा और तापमान

IMD के अनुसार 19 दिसंबर से जम्मू-कश्मीर का तापमान और गिरेगा। पारा गिरने से अचल में कड़ाके की ठंड पड़नी शुरू हो जाएगी। मौसम विभाग ने बताया कि इन इलाकों में दो से तीन दिनों तक कोहरा भी छाया रह सकता है। साथ ही शीतलहर चलने के आसार बन रहे हैं।

 

क्रिसमस के बाद दिल्ली में बढ़ेगी ठंड

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का न्यूनतम तापमान बीते सप्ताह से 10 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया जा रहा है। सफदरजंग वेधशाला के अनुसार, 9 से 15 दिसंबर के बीच न्यूनतम तापमान 9 डिग्री या इससे कम ही रहा है। 12 दिसंबर को यह अपने निचले स्तर 6.4 डिग्री पर पहुंच गया था।

दिल्ली में गिर सकता है न्यूनतम तापमान

मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्ली में 18 से 22 दिसंबर तक न्यूनतम तापमान 6 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 20-21 डिग्री सेल्सियस तक जाने की संभावना है। वहीं, राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब श्रेणी’ में बनी हुई है। SAFAR के अनुसार, दिल्ली में आज (शनिवार) यानी 18 दिसंबर को औसतन वायु गुणवत्ता सूचकांक AQI 319 दर्ज किया गया।

 

इन राज्यों में चल रही ठंडी हवाएं

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी की वजह से मध्य प्रदेश, राजस्थान में ठंडी हवाएं चल रही हैं। मध्य प्रदेश के ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों सहित एवं भोपाल, उज्जैन, शाजापुर, राजगढ़, नीमच, मंदसौर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी एवं बालाघाट जिलों में पूरे सप्ताह हल्के से मध्यम कोहरा (Fog) छाए रहने की संभावना है।

कश्मीर में शीतलहर का प्रकोप

कश्मीर में शीतलहर (Cold Wave) का प्रकोप बढ़ने के साथ ही घाटी में अधिकतर जगह रात के समय तापमान शून्य से नीचे है। मौसत विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, घाटी में अगले कुछ दिनों में न्यूनतम तापमान में और गिरावट दर्ज की जा सकती है। उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में तापमान शून्य से 4.4 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया है, जबकि दक्षिण कश्मीर के काजीगुंड में तापमान शून्य से 3.2 डिग्री सेल्सियस नीचे है।

राजस्थान के कई हिस्सों में अति शीतलहर का अलर्ट

राजस्थान में मौसम विभाग (IMD) ने प्रदेश में 19 दिसंबर तक शीतलहर से अति शीतलहर (Cold Wave) का अलर्ट जारी कर दिया है। इस अलर्ट के मुताबिक, राजस्थान के उत्तरी भाग के कुछ जिले, जिनमें चुरू, सीकर, झुंझुनू, हनुमानगढ़ शामिल है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...