1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. सर्दी से बचने के लिए सेना के एक जवान जलाया था अलाव, 5 साल से दबे बम ने ले ली जान; 8 घायल

सर्दी से बचने के लिए सेना के एक जवान जलाया था अलाव, 5 साल से दबे बम ने ले ली जान; 8 घायल

An army soldier lit a bonfire to escape the winter, a bomb buried for 5 years took his life; राजस्थान के जैसलमेर स्थित भारत-पाकिस्तान इंटरनेशनल बॉर्डर पर सेना के एक जवान ने जलाया जलाया अलाव। सर्दियों से बचने के लिए सेना के एक जवान ने जलाया अलाव। 5 साल से दबे बम ने ले ली जवान की जान।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : राजस्थान के जैसलमेर स्थित भारत-पाकिस्तान इंटरनेशनल बॉर्डर ( India-Pakistan International Border) पर एक हैरान कर देने वाला हादसा हो गया है। जिसमें एक जवान की जान चली गई। दरअसल, यहां भारतीय सेना की जैसलमेर जिले में स्थित किशनगढ़ फील्ड फायरिंग रेंज (Kishangarh Field Firing Range) में रविवार को एक बड़ा हादसा हो गया। यहां मोर्टार का गोला फटने (Mortar shell exploded) से एक जवान की मौत हो गई। वहीं घटना में आठ अन्य जवान घायल हो गए।

हादसे में धनबाद निवासी BSF के जवान संदीप सिंह की मौत

मिली जानकारी के अनुसार घटना में झारखंड के धनबाद निवासी बीएसएफ के जवान संदीप सिंह की मौत हो गई। वहीं कई जवान घायल हो गए। अचानक जोरदार धमाके होने से उस वक्त घटना स्थल पर अफरातफरी का माहौल बन गया। वहीं, इसके बाद तुरंत घायलों को इलाज के लिए तत्काल निकटवर्ती रामगढ़ के अस्पताल ले जाया गया गया, लेकिन बीएसएफ की 136 वीं वाहिनी की जवान संदीप कुमार सिंह को बचाया नहीं जा सका।

अलाव जलाया, फट गया बम

पता चला है कि किशनगढ़ फायरिंग रेंज भारत-पाक बॉर्डर पर तनोत के पास स्थित है। यहां लगातार अभ्यास चलता रहता है। रविवार को भी बीएसएफ के जवान नियमित अभ्यास में जुटे हुए थे, इसी दौरान सुबह यह हादसा हो गया। जानकारी यह भी मिली है कि सर्दी से बचने के लिए यहां बीएसएफ के जवानों ने अलाव जलाई थी। इसी दौरान यह जोरदार धमाका हुआ।

पांच साल से नहीं हो पाया है स्क्रेप बीनने का ठेका

मिली जानकारी के अनुसार 5 साल से इनके स्क्रेप बीनने का ठेका नहीं हुआ है, ऐसे में ये जीवित बम माइंस का काम कर जाते हैं। कुछ बम ऐसे होते हैं, जो फटते नहीं है और जमीन में दबे रह जाते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...