1. हिन्दी समाचार
  2. जरूर पढ़े
  3. Amarnath Yatra 2024: एक दिन बाद “हर हर महादेव” की गूंज के साथ शुरु हुई अमरनाथ यात्रा,लाखों श्रद्धालुओं ने किए बाबा के दर्शन

Amarnath Yatra 2024: एक दिन बाद “हर हर महादेव” की गूंज के साथ शुरु हुई अमरनाथ यात्रा,लाखों श्रद्धालुओं ने किए बाबा के दर्शन

मौसम खराब होने के कारण बाबा अमरनाथ की यात्रा को एक दिन के लिए रोक दिया गया था। परन्तु जैसे ही मौसम साफ हुआ तो श्रद्धालु "हर हर महादेव" और "जय बाबा बर्फानी" के नाम के जयकारों के साथ पवित्र गुफा की ओर जाते हुए नज़र आए।लाखों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन करते हुए नजर आए।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

Amarnath Yatra 2024: मौसम खराब होने के कारण बाबा अमरनाथ की यात्रा को एक दिन के लिए रोक दिया गया था। परन्तु जैसे ही मौसम साफ हुआ तो श्रद्धालु “हर हर महादेव” और “जय बाबा बर्फानी” के नाम के जयकारों के साथ पवित्र गुफा की ओर जाते हुए नज़र आए।लाखों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन करते हुए नजर आए।

आपको बता दें कि अब तक ढेड लाख से अधिक श्रद्धालु पवित्र गुफा मे बाबा बर्फानी के दर्शन कर चुके है।अमरनाथ यात्रा श्रद्धालुओं को उत्साह व उमंग से भर देती है।अभी तक मौसम साफ रहा जिसके कारण लाखों श्रद्धालु पंजीकरण और टिकट के लिए निर्धारित केन्द्रों पर पहुंच गए।बाबा बर्फानी के दर्शन करने के लिए महिलाएं,पुरुष,बच्चें,एवं साधु-संत सभी उत्साह से भरे हुए नजर आए।आगामी दिनों में श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने का अनुमान लगाया जा रहा है,जिसके लिए प्रशासन विभाग भी अपनी तैयारियों में जुट गए है।

नंदी महाराज भी दे रहे है इस बार दर्शन:

दरअसल , इस बार श्रद्धालु बाबा बर्फानी के साथ-साथ नंदी के भी दर्शन कर पाऐंगे।नंदी की मूर्ति को अमरनाथ की गुफा के बाहर सीढियों पर स्थापित किया गया है ,इस मूर्ति को प्रसिद्ध मूर्तिकार अरुण योगीराज ने तैयार किया।इस मूर्ति बनाने का न्यौता अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने उन्हे दिया था।अरुण योगीराज ने कहा कि यह मेरे लिए काफी सौभाग्य की बात है,कि मुझे नंदी का विग्रह बनाने का अवसर मिला ।नंदी महाराज की प्रतिमा काफी अद्भुत और आकर्षित है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...