1. हिन्दी समाचार
  2. कृषि मंत्र
  3. बड़ी खबर: रबी सीजन के लिए 60 लाख किसानों के खाते में आएंगे 5-5 हजार रुपये, सरकार ने जारी किया आदेश

बड़ी खबर: रबी सीजन के लिए 60 लाख किसानों के खाते में आएंगे 5-5 हजार रुपये, सरकार ने जारी किया आदेश

5-5 thousand rupees will come in the account of 60 lakh farmers for Rabi season; रबी सीजन के लिए 60 लाख किसानों के खाते में आएंगे 5-5 हजार रुपये। तेलंगाना सरकार ने राज्य के अधिकारियों को जारी किया निर्देश। किसानों के खाते में पहुंचेगी राशि।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : तेलंगाना (Telangana) के लाखों किसानों (Farmers) के लिए एक बड़ी खबर है, जिससे उनके चेहरे पर मुस्कान आ जाएगी। दरअसल इस महीने के अंतिम सप्‍ताह में रबी सीजन (Rabi Season) के लिए किसानों के खाते में 5,000 रुपये प्रति एकड़ की राशि जमा की जाएगी। इस बाबत सरकार ने राज्‍य के अधिकारियों को भी निर्देश जारी किए हैं।

सरकार ने कहा है कि महीने के सप्‍ताहांत के दस दिनों के भीतर राज्‍य के किसानों (Farmers) के अकाउंट में यह राशि पहुंच जानी चाहिए। बड़ी बात यह है कि इससे राज्‍य के 60 से ज्‍यादा किसानों को सीधा फायदा मिलेगा। मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने घोषणा करते हुए कहा कि रबी सीजन के लिए रायथु बंधु योजना (Rythu Bandhu Scheme) के तहत 5,000 रुपये प्रति एकड़ की राशि 28 दिसंबर 2021 से किसानों के बैंक खातों में जमा की जाएगी।

साथ ही मुख्यमंत्री ने प्रगति भवन में हुई समीक्षा बैठक में जिला कलेक्टरों के साथ-साथ कृषि अधिकारियों को जमीनी स्तर पर किसानोंतक पहुंचकर केंद्र सरकार का रुख समझाने और वर्तमान में धान की बुआई से होने वाले नुकसान से बचाने को कहा है। राव ने अधिकारियों को 28 दिसंबर से शुरू होने वाले दस दिनों के भीतर राज्य के 60 लाख से अधिक किसानों को रायथु बंधु निधि के वितरण को पूरा करने का भी निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री ने उल्लेख किया कि सरकार रायथु बंधु (Rythu Bandhu Scheme) पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाएगी, लेकिन किसानों को रबी सीजन में धान की बुवाई न करने और बाद के चरण में परेशानी में पड़ने की सलाह दी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...