1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी उपचुनाव एग्जिट पोल 2020 जानिये कौन किसपर भारी

यूपी उपचुनाव एग्जिट पोल 2020 जानिये कौन किसपर भारी

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

यूपी उपचुनाव एग्जिट पोल 2020 जानिये कौन किसपर भारी

बिहार विधानसभा चुनाव के साथ आज देश के 17 राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में उपचुनाव के लिए भी वोटिंग हुईं। इसके साथ चुनाव आयोग के निर्देश पर 10 राज्यों के 54 विधानसभा क्षेत्रों के लिए उपचुनाव हुए थे।

इनमें मध्य प्रदेश (28), गुजरात (8) और उत्तर प्रदेश (7) की महत्वपूर्ण सीटें शामिल हैं। इसी तरह, कर्नाटक (2), झारखंड (2), ओडिशा (2), नागालैंड (2), हरियाणा (1), छत्तीसगढ़ (1) और तेलंगाना (1) में उपचुनावों के लिए विधानसभा सीटें थीं। उत्‍तर प्रदेश की कुल सात सीटों पर उपचुनाव हुआ।

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में भाजपा पांच से छह उपचुनाव जीत सकती है। इसके अलावा, समाजवादी पार्टी 1-2 सीटें और उपचुनाव में बसपा 0-1 विधानसभा सीटें जीत सकती है। अगर इन अनुमानों को सही माना जाता है, तो उत्तर प्रदेश में भाजपा का वोट प्रतिशत 37 प्रतिशत मजबूत है।

वहीं, यूपी में कांग्रेस का वोट शेयर अनुमानित 8 फीसदी है, जबकि सपा ने अपना 27 फीसदी वोट शेयर बरकरार रखा, वहीं बीएसपी भी अपने 20 फीसदी वोट शेयर पर कायम रही। कांग्रेस को 0-1 सीट हासिल हो सकती है। यह कांग्रेस के लिए एक झटके से कम नहीं है क्योंकि यह सीटें कांग्रेस विधायकों के इस्तीफा देने की वजह से ही खाली हुई थीं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...