Home दिल्ली लड़की के पेट से निकला दो फूटबॉल के बराबर ट्यूमर , 3 घंटे तक चला ऑपरेशन

लड़की के पेट से निकला दो फूटबॉल के बराबर ट्यूमर , 3 घंटे तक चला ऑपरेशन

3 second read
0
9

रिपोर्ट – माया सिंह

दिल्ली :  दिल्ली के एक निजी अस्पताल से अजीबो-गरीब मामला सामने आया है । जहां एक 12 साल की लड़की के पेट से दो फूटबॉल के आकार का ट्यूमर निकला है ।  बताया जा रहा है कि पिछले 4-5 सालों से लड़की के पेट में दर्द हो रहा था । इसके साथ ही पेट का आकार भी बढ़ते जा रहा था , जिससे सांस लेने में दिक्कतें आने लगी थी । काफी समस्याओं के बाद लड़की को अस्पताल में जांच के लिये ले जाया गया ।

सर गंगा राम अस्पताल में लड़की की इलाज कर रहे डॉ तरुण मित्तल (लेप्रोस्कोपिक एंड बेरिएट्रिक सर्जन) का कहना है कि जांच कराने के लिये लड़की जब आई तो उन्होंनें देखा कि उसका पेट बहुत टेढ़ा – मेढ़ा नजर आ रहा था । इसके तुरंत बाद उन्होनें चेकअप शुरू किया तो कुछ ऐसा पाया कि देखकर वहां मौजूद सभी डॉक्टर दंग रह गये । दरअसल , क्लिनिकल एग्जामिनेशन के समय लड़की के पेट को भरा हुआ पाया गया ।

डॉक्टर भी सोच में पड़ गये कि बिना सूजन के किसी का पेट इतना बड़ा कैसे हो सकता है । फिर जल्दी से सीटी स्कैन किया तो पता चला कि मरीज के पेट  में काफी बड़ा ट्यूमर है । जानकर सभी चौंक गये कि  उसका साइज 30x20x14 सेंटीमीटर है , जो कि दो बड़े फुटबॉल के बराबर है और इसे बिना सर्जरी किये नहीं निकाला जा सकता है ।

लड़की के माता-पिता से बात करने के बाद सर्जरी किया गया । सर्जरी करते समय यह मालूम हुआ कि ट्यूमर पूरे पेट में अपना कब्जा कर लिया है और खून की नसों और आंत के अलावा शरीर के दूसरे अंग से भी काफी हद तक जुड़ गया है ।

डॉक्टर ने बताया कि ऑपरेशन करने के दौरान डॉक्टर दो बड़ी चुनौतियों से जुझ रहे थे । पहली तो यह थी कि  ट्यूमर को निकालते समय खून की धमनियों की आंतों को बचाना था ।  दूसरी ट्यूमर को शत – प्रतिशत पूरे पेट से काट कर अच्छी तरह से निकाला जाए । हालांकि 3 घंटे चले ऑपरेशन में डॉक्टरों ने अपने सूझबूझ से दोनों चुनौतियों को मात दे  दिया और ऑपरेशन सफलता पूर्वक करके पूरे ट्यूमर को बाहर निकाल फेंका ।

इस मुश्किल सर्जरी के लिये लेप्रोस्कोपिक एंड बेरिएट्रिक सर्जिकल टीम का नेतृत्व डॉ. तरुण मित्तल ने डॉ. आशीष डे और डॉ. अनमोल आहूजा के साथ  मिलकर किया । इसके अलावा  एनेस्थेटिस्ट टीम में डॉ. जयश्री सूद और डॉ. अजय सिरोही भी इसमें शामिल थे ।

Load More In दिल्ली
Comments are closed.