1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Twitter ने किया बड़ा ऐलान, Blue Tick के लिए अब आप भी कर सकते हैं आवेदन, ये है तरीका

Twitter ने किया बड़ा ऐलान, Blue Tick के लिए अब आप भी कर सकते हैं आवेदन, ये है तरीका

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

नई दिल्ली: कोरोना महामारी से लॉकडाउन के दौर में निजात पाने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर कोरोना के कहर से अपने को और अपनों को बचा रहें हैं, ऐसे में सोशल मीडिया ही लोगो का बड़ा सहारा बना है। इसी बीच सोशल मीडिया के सबसे विश्वसनीय साइट Twitter ने अपने यूजर्स के लिए बड़ा एलान किया है। अपको बता दें कि ट्वीटर पर विश्वसनीयता होता है Blue Tick जिसको खुद ट्वीटर के अधिकारी देते हैं।

अब आपको ब्लू टिक पाने के लिए जद्दोजहद नहीं करनी पड़ेगी। ट्वीटर ने अपने यूजर्स के लिए वेरिफिकेशन ऐप्लिकेशन प्रोसेस का ऐलान कर दिया है। इसका मतलब अब पब्लिक वेरिफिकेशन एक बार फिर से शुरू किया गया है। इसे कंपनी 16 नवंबर 2017 को बंद कर दिया था और तब से अब तक सिर्फ कंपनी खुद से सेलेक्ट करके अकाउंट वेरिफाइ करती रही या फिर कंपनियों के रिक्वेस्ट पर. अब आप भी Blue Badge या Blue Tick के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Twitter ने ऐलान किया है कि अब लोग एक बार फिर से ट्विटर वेरिफिकेशन के लिए खुद से आवेदन कर पाएंगे। कंपनी इस बार ट्विटर वेरिफिकेशन यानी ब्लू टिक के लिए आवेदन करने का तरीका बदल दिया है। अब यूजर्स के प्रोफाइल सेटिंग्स में ही ये ऑप्शन मिलेगा। वेरिफिकेशन के नियम और योग्यता में भी बदलाव किए गए हैं।

Twitter वेरिफिकेशन के लिए कौन एलिजिबल यानी योग्य हैं।

— सरकार

— कंपनियां, ब्रांड्स और ऑर्गनाइजेशन्स

— न्यूज ऑर्गनाइजेशन्स और पत्रकार

— एंटरटेनमेंट

— स्पोर्ट्स और गेमिंग

— ऐक्टिविस्ट्स, ऑर्गनाइजर्स और दूसरे इन्फ्लूएसिंग इंडिविजुल्स

Twitter के मुताबिक वेरिफिकेशन पॉलिसी के मुताबिक आवेदन करने से पहले ये चेक कर लें की आपका अकाउंट कंप्लीट है। प्रोफाइल नेम, इमेज और ईमेल आईडी या फोन नंबर वेरिफाइड होना चाहिए। पिछले छह महीने से अकाउंट ऐक्टिव होना चाहिए और मेक श्योर कर लें की आपके ट्वीट ट्विटर के पॉलिसी का उल्लंघन न करते हों। वेरिफिकेशन के दौरान सरकार की तरफ से जारी की गई आईडी, ऑफिशियल ईमेल आईडी और ऑफिशियल वेबसाइट देना होगा। अगल अलग कैटिगरी के हिसाब से भी लिंक्स देने होंगे।

Twitter के मुताबिक अगले कुछ हफ्तों के अंदर सभी ट्विटर यूजर्स के अकाउंट सेटिंग्स टैब में वेरिफिकेशन ऐप्लिकेशन दिखना शुरू हो जाएगा। इस बार तरीका पहले से अलग होगा. इससे पहले एक लिंक पर क्लिक करके वेरिफिकेशन फॉर्म फिल करना होता था. कंपनी ने कहा है कि अगर आपको अभी अपने प्रोफाइल के अकाउंट सेटिंग्स में Verification application नहीं दिख रहा है तो घबराने की बात नहीं है. धीरे धीरे ये ऑप्शन हर किसी के ट्विटर अकाउंट में दिखना शुरू हो जाएगा।

एक बार ऐप्लिकेशन सबमिट कर देते हैं इसके बाद ट्विटर कुछ दिनों के अंदर ईमेल के जरिए रिप्लाई करेगा। कंपनी ने कहा है कि इसमें कुछ हफ्ते भी लग सकते हैं। ये इस बार पर निर्भर करता है कि कितने लोगों के अकाउंट्स वेरिफिकेशन के लिए कतार में हैं। अगर आपका ऐप्लिकेशन अप्रूव होता है कि प्रोफाइल के पास ब्लू बैज खुद से दिखने लगेगा। अगर अप्रूव नहीं होता है कि मेल के जरिए इसकी जानकारी आपको दे दी जाएगी। इसके 30 दिन बाद आप फिर से ट्विटर वेरिफिकेशन के लिए आवेदन कर सकेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads