1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. कोविशील्ड लगवाने वाले कर सकेंगे यूरोप यात्रा, इन देशों ने दी मंजूरी

कोविशील्ड लगवाने वाले कर सकेंगे यूरोप यात्रा, इन देशों ने दी मंजूरी

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

नई दिल्ली: कोरोना महामारी को मात देने के लिए भारत के साथ यूरोपीय संघ के 9 देशों  ने भी अपनी सहमति दे दी है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की वैक्सीन कोविशील्ड लगवाने वाले लोग अब यूरोपीय देशों की यात्रा पर जा सकेंगे। यूरोपीय संघ (EU) के सात देशों और स्विट्जरलैंड ने भारत की कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड को मान्यता दे दी है।

स्वीट्जरलैंड के अलावा ऑस्ट्रिया, जर्मनी, स्लोवेनिया, ग्रीस, आइसलैंड, आयरलैंड और स्पेन में भी कोविशील्ड की मंजूरी दे दी है। बता दें कि यूरोपीय संघ की डिजिटल कोविड प्रमाणपत्र रूपरेखा गुरुवार से प्रभाव में आएगी जिसके तहत कोविड-19 महामारी के दौरान स्वतंत्र आवाजाही की अनुमति होगी।

आपको बता दें कि भारत ने समूह के 27 सदस्य राष्ट्रों से कहा था कि कोविशील्ड तथा कोवैक्सीन के टीके लगवा चुके भारतीयों को यूरोप की यात्रा करने की अनुमति देने पर वे अलग-अलग विचार करें। उन्होंने कहा कि भारत ने ईयू के सदस्य देशों से अनुरोध किया है कि कोविन पोर्टल के माध्यम से जारी टीकाकरण प्रमाणपत्र को स्वीकार किया जाए।

कोविशील्ड वैक्सीन को ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका ने विकसित किया है, जिसे भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कोविशील्ड के नाम से बना रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों की मानें तो, देशभर में अब तक कोरोना वैक्सीन की 33 करोड़ 57 लाख 16 हजार 19 डोज दी जा चुकी है। अब तक 27 करोड़ 60 लाख 99 हजार 880 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी गई है, जबकि इनमें से 5 करोड़ 96 लाख 16 हजार 139 लोग दोनों डोज ले चुके हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads