1. हिन्दी समाचार
  2. टैकनोलजी
  3. 5 लाख यूजर्स के लिए खतरा बन सकता है यह App, Google ने किया बैन; तुरंत कर दें डिलीट

5 लाख यूजर्स के लिए खतरा बन सकता है यह App, Google ने किया बैन; तुरंत कर दें डिलीट

This app can become a threat to 5 lakh users, Google banned; 5 लाख यूजर्स के लिए खतरा बन सकता है यह ऐप। गूगल ने लगाया इस ऐप पर प्रतिबंध। प्ले स्टोर से हटाया गया यह ऐप।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : अगर आप एक एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर हैं तो, ये खबर आपके लिए। क्योंकि गूगल प्ले स्टोर पर एक ऐसा ऐप मिला है, जो आपके फोन के लिए खतरनाक है। जिससे आपका फोन खतरनाक मैलवेयर से ग्रसित हो सकता है। बड़ी बात यह है कि इस ऐप को Google Play Store पर 5 लाख से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है। इसे लेकर सभी यूजर्स को यह ऐप तुरंत डिलीट करने की सलाह दी जा रही है, नहीं तो उनका बड़ा नुकसान हो सकता है।

रिपोर्ट के मुताबिक, इतनी बड़ी संख्या में यूजर्स के लिए खतरा पैदा करने वाले ऐप का नाम कलर मैसेज (Color Message) है। यह ऐप SMS टेक्सिंग को इमोजी के जरिए ज्यादा मजेदार बनाने का दावा करता है। गूगल प्ले स्टोर पर यह ऐप पहली नजर में सेफ लगता है। लेकिन मोबाइल सिक्योरिटी सॉल्यूशंस फर्म Pradeo की टीम ने पाया कि कलर मैसेज वास्तव में जोकर मैलवेयर से संक्रमित है।

यह ऐप इस तरह लगाता है लोगों को चूना

सिक्यॉरिटी फर्म ने इस जोकर मैलवेयर को फ्लीसवियर (Fleecewear) की कैटेगरी में रखा है। इस ऐप का मुख्य काम यूजर्स की परमिशन के बिना ही उन्हें प्रीमियम सर्विस के लिए सब्सक्राइब करना है। हैरानी की बात यह है कि मैलवेयर डिटेक्शन लगभग एक साल पुराना है लेकिन फिर भी यह 16 दिसंबर तक Google Play Store पर उपलब्ध था। हालांकि, Google Play Store ने ऐप को स्टोर से बैन कर दिया है।

हालांकि, अभी भी यह ऐप उन यूजर्स की सिक्यॉरिटी के लिए खतरा है, जिन्होंने इसे पहले ही डाउनलोड कर लिया था। अगर आप उन 500,000 लोगों में से हैं जिन्होंने कलर मैसेज ऐप डाउनलोड किया है, तो उसे तुरंत अपने डिवाइस से डिलीट कर दें। ऐप अनइंस्टॉल करने के लिए आप Google Play Store पर जा सकते हैं। यहां मेनू में जाकर My Apps & Games के विकल्प पर क्लिक करें। कलर मैसेज ऐप चुनें और अनइंस्टॉल चुनें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...