1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. उत्तर प्रदेश में क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय आरटीओ में अब टोकन सिस्टम शुरू

उत्तर प्रदेश में क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय आरटीओ में अब टोकन सिस्टम शुरू

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

उत्तर प्रदेश में क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय आरटीओ में अब टोकन सिस्टम शुरू

उत्तर प्रदेश में क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय आरटीओ में अब उन लोगों के लिए लिए एक टोकन सिस्टम शुरू किया गया है, जो अपने वाहन से संबंधित रिकॉर्ड को अपडेट करना चाहते हैं।

अब जो लोग पंजीकरण पुस्तकों की डुप्लीकेट कॉपी और अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करना चाहते हैं और जो लोग अपना पता बदलना या अपडेट करना चाहते हैं, उन्हें राज्य के परिवहन विभाग की वेबसाइट पर आवेदन करना होगा।

लोग अपने घरों या अपने आसपास के सार्वजनिक सेवा केंद्र से ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं।आवश्यक शुल्क जमा करने के बाद एक आवेदक को एक स्लॉट दिया जाएगा। राज्य परिवहन अधिकारी दिए गए स्लॉट पर मामले को देखेंगे और आवेदक की उपस्थिति में काम पूरा करेंगे।

आवेदकों की सुविधा के लिए, तीन स्लॉट तय किए गए हैं। इनमें सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक, दोपहर 12:30 बजे से 2:30 बजे तक और दोपहर 3:30 बजे से शाम 5 बजे तक।

परिवहन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 6 नवंबर को आयोजित एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान जिला मजिस्ट्रेटों को परिवहन कार्यालयों का निरीक्षण करने के लिए कहा गया था। इसके बाद शनिवार को गाजियाबाद के जिला मजिस्ट्रेट अजय शंकर पांडे ने एक निरीक्षण किया और आवेदकों को प्रदान की जा रही सभी ऑनलाइन सेवाओं की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों से यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के लिए एक अलग कमरा स्थापित करने को कहा।

इस कमरे में बनी शॉर्ट फिल्म अपराधियों को सड़क सुरक्षा पर दिखाई जाएगी। पांडेय ने कहा कि लोगों को वीडियो देखना अनिवार्य होगा। इसके लिए सहायक क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी प्रशासन को निर्देश दिए गए हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...