1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. कोरोना के लगातार बढ़ते संक्रमण के बीच राजस्थान सरकार ने जारी किया नया गाइडलाइन, तय किया दुकानों के खुलने का समय

कोरोना के लगातार बढ़ते संक्रमण के बीच राजस्थान सरकार ने जारी किया नया गाइडलाइन, तय किया दुकानों के खुलने का समय

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : कोरोना के लगातार बढ़ते संक्रमण के बीच अब राज्य सरकार सख्ती के मोड में आ गई है, जिसे लेकर अब राजस्थान सरकार ने नया गाइडलाइन जारी किया है। इस नये गाइडलाइन के तहत जहां सरकार ने खाद्य सामग्री और जरूरी सामान की चीजों की सभी दुकानों के खुलने का समय घटा दिया है। वहीं निजी वाहनों के परिचालन पर भी रोक लगा दी है।

नई गाइडलाइन्स 25 अप्रैल से लागू होंगी। 26 अप्रैल से निजी वाहनों में एक जिले से, दूसरे जिले में यात्रा पर प्रतिबंध रहेगा। केवल बसों से यात्रा की जा सकेगी। अति आवश्यक सेवाओं को छोड़ निजी वाहनों से एक जिले से दूसरे जिले में यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी। पूरे प्रदेश में यह प्रतिबंध लागू होगा। एक जिले से दूसरे जिले में यात्रा के लिए केवल सार्वजनिक परिवहन की बसों को ही अनुमति होगी। बसों में भी 50 फीसदी यात्री ही बैठ सकेंगे।

विभिन्न दुकानों के खुलने का समय

जारी की गई नई गाइडलाइन के मुताबिक, बीज भंडार और कीटनाशक सहित कृषि से जुड़े सामान बेचने वाली दुकानों को सप्ताह में केवल दो दिन सोमवार और गुरुवार को सुबह 6 से 11 बजे तक खोलने की अनुमति दी गई है।

फल और सब्ज़ी की मंडियां, दुकानें और फुटकर ठेलों को सुबह 6 से 11 बजे तक ही बिक्री की अनुमति होगी। खाद्य पदार्थों से जुड़ी दुकानों को सोमवार से शुक्रवार सुबह 6 से 11 बजे और शनिवार-रविवार को सुबह 6 से शाम 5 बजे खोलने की अनुमति होगी। डेयरी बूथ और दूध के आऊटलेट्स दो पारियों सुबह 6 से 11 और शाम 5 से 7 बजे तक खोले जा सकेंगे।

आपको बता दें कि गाइडलाइन में पेट्रोल और डीज़ल लेने के लिए निजी वाहनों की समय सीमा भी तय की गई है। इसके मुताबिक़ निजी वाहन सुबह सात बजे से दोपहर बारह बजे तक ही पेट्रोल और डीज़ल भरवा सकेंगे। दोपहर बारह बजे के बाद किसी निजी वाहन को पेट्रोल पंप से पेट्रोल उत्पाद नहीं बेचे जा सकेंगे।

वीकेंड कर्फ्यू जारी रहेगा

प्रदेश में एक सप्ताह पहले लागू किया गया वीकेंड कर्फ़्यू जारी रहेगा। ये शुक्रवार शाम से प्रभावी होकर सोमवार सुबह छह बजे तक प्रभावी रहेगा। इस दौरान अति आवश्यक सेवा से जुड़े वाहन के अलावा अन्य वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा।

इसी तरह राज्य में आपातकाल श्रेणी के दफ़्तरों के अलावा अन्य सभी कार्यालयों को बंद रखा जाएगा। यदि किसी दफ़्तर में कोई कर्मचारी कोरोना संक्रमित आता है तो वो दफ़्तर अगले 72 घटों के लिए बंद कर दिया जाएगा।

बता दें कि राजस्थान में शुक्रवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के रिकॉर्ड 15,398 नए मामले आए जिन्हें मिलाकर संक्रमितों की अब तक की कुल संख्या 4,83,273 हो गई है। वहीं, 64 और मरीजों की मौत हो जाने से राज्‍य में इस महामारी से अब तक 3453 लोगों की जान जा चुकी है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...