1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. बिहार में ड्यूटी के दौरान पुलिसकर्मी नहीं इस्तेमाल कर सकेंगे मोबाइल फोन, लगा दी गई रोक

बिहार में ड्यूटी के दौरान पुलिसकर्मी नहीं इस्तेमाल कर सकेंगे मोबाइल फोन, लगा दी गई रोक

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : बिहार में पुलिसकर्मी अब ड्यूटी के दौरान अपना मोबाइल फोन का प्रयोग नहीं कर सकेंगे। बिहार पुलिस महानिदेशक एस के सिंघल ने इसके लिए एक आदेश जारी किया है। आदेश के मुताबिक पुलिस अधिकारी और जवान को ड्यूटी के दौरान मोबाइल इस्तेमाल करने पर रोक लगा दी गई है। आदेश में स्पष्ट कहा गया है कि आदेश नहीं मानने वाले पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई भी हो सकती है। इस आदेश के बाद बिहार पुलिसकर्मियों को काम के दौरान अब मोबाइल फोन से दूरी बनाकर रखनी होगी।

बिहार के पुलिस महानिदेशक द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि विधि व्यवस्था बनाए रखने, VIP सुरक्षा, यातायात व्यवस्था, चौक चैराहों पर बनाए गए पोस्टों पर पुलिस अधिकारियों और कर्मियों द्वारा ड्यूटी की जाती है। ऐसे में उन्हें सजग रहना पड़ता है।

ऐसे कई मामले प्रकाश में आए हैं कि कर्तव्य पालन के दौरान पुलिसकर्मी अनावश्यक रूप से मोबाइल का उपयोग एवं सोशल मीडिया से जुड़कर अपने व्यक्तिगत मनोरंजन में लग जाते हैं, जिससे उनकी कार्यक्षमता और दक्षता प्रभावित होती है। इस प्रकार का कार्य अनुशासनहीनता भी है।

उन्होंने आदेश में कहा है कि ऐसा करने से उनकी छवि भी धूमिल होती है तथा राज्य पुलिस की छवि पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

आदेश में कहा गया है कि ऐसा करना अनुशासनहीनता माना जाएगा और कर्तव्य के दौरान (विषेश परिस्थिति को छोड़कर) इस आदेश का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई भी की जा सकती है।

आपको बता दें कि इस आदेश की कॉपी पुलिस मुख्यालय द्वारा सभी प्रभाग के प्रभारी के साथ रेंज आईजी-डीआईजी, एसएसपी, एसपी और कमांडेंट को भेजी गई है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads