1. हिन्दी समाचार
  2. gujarat
  3. पीएम मोदी का गुजरात को सैकड़ों करोड़ की सौगात, किया देश के पहले फाइव स्चार होटल वाले रेलवे स्टेशन का उद्घाटन

पीएम मोदी का गुजरात को सैकड़ों करोड़ की सौगात, किया देश के पहले फाइव स्चार होटल वाले रेलवे स्टेशन का उद्घाटन

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अपने गृह राज्‍य गुजरात को सैकड़ों करोड़ की परियोजनाओं की सौगात दी, जिससे एक बार फिर गुजरात का सीना गर्व से चौड़ा हो गया। आपको बता दें कि पीएम मोदी ने नई दिल्‍ली में बैठकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रेलवे के कई महत्वपूर्ण प्रॉजेक्ट्स का उद्घाटन किया। जिनमें से एक वडनगर रेलवे स्टेशन है, जहां पीएम मोदी बचपन में चाय बेचते थे। गुजरात के मेहसाणा जिले का वडनगर भी प्रधानमंत्री का गृहनगर है। इसके साथ उन्‍होंने गुजरात साइंस सिटी में एक्वाटिक्स एंड रोबोटिक्स गैलरी और नेचर पार्क का भी उद्घाटन किया।

एयरपोर्ट की तर्ज पर बनाया गया माडर्न रेलवे स्‍टेशन

पीएम मोदी ने देश के पहले फाइव स्‍टार होटल वाले गांधीनगर कैपिटल रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया। इस रेलवे स्टेशन को 71 करोड़ रुपये की लागत से आधुनिक बनाया गया है। यहां आधुनिक एयरपोर्ट्स के मुताबिक ही विश्वस्तरीय सुविधाएं दी गई हैं। साथ ही दिव्यांगों की सुविधा के लिए विशेष टिकट खिड़की, रैम्प, लिफ्ट और सुरक्षित पार्किंग की व्यवस्था की गई है। स्टेशन पर अत्याधुनिक थीम आधारित लाइटिंग की व्यवस्था की गई है, जिसमें 32 थीम निर्धारित हैं। वहीं, स्टेशन परिसर में पांच सितारा होटल भी होगा।

वाराणसी सुपरफास्ट समेत 2 नई ट्रेनों को हरी झंडी

प्रधानमंत्री मोदी ने दो नई ट्रेनों को हरी झंडी भी दिखाई। इनमें गांधीनगर कैपिटल-वाराणसी सुपरफास्ट एक्सप्रेस के अलावा गांधीनगर से वरेठा के बीच एमईएमयू शामिल हैं। इसके साथ ही पीएम मोदी बड़ी लाइन में तब्दील, विद्युत इंजन के संचालन के योग्य महेसाणा-वरेठा लाइन के साथ ही विद्युत लाइन में तब्दील सुरेन्द्रनगर-पीपावाव लाइन का भी लोकार्पण किया।

नेचर पार्क और साइंस सिटी का दिया तोहफा

इनके अलावा पीएम मोदी ने नेचर पार्क, गुजरात साइंस सिटी, एक्वाटिक गैलरी और रोबोटिक्स गैलरी का भी उद्घाटन किया। उन्‍होंने सोशल मीडिया पर इनकी तस्वीरें साझा करते हुए इनके बारे में जानकारी दी। इसे देश का सबसे बड़ा एक्वाटिक गैलरी बताया जा रहा है। पीएम मोदी ने बताया कि यह एशिया की टॉप एक्वाटिक गैलरी में से एक है।

अमित शाह के अलावा ये नेता भी रहे मौजूद

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी इस कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े रहे। उनके अलावा गुजरात के सीएम विजय रूपाणी, उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल, केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, केंद्रीय रेल राज्य मंत्री दर्शन जरदोश समेत अन्य कई मंत्री भी शामिल रहे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads