1. हिन्दी समाचार
  2. business news
  3. GST में शामिल नहीं होगा पेट्रोल-डीजल, जानिए क्या है आज राज्य और शहरों में पेट्रोल-डीजल की कीमत

GST में शामिल नहीं होगा पेट्रोल-डीजल, जानिए क्या है आज राज्य और शहरों में पेट्रोल-डीजल की कीमत

GST काउंसिल के 45वें बैठक में पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने पर चर्चा की गई, जिसका नेतृत्व केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कर रही थी। हालांकि राज्यों के विरोध के बाद इसे जीएसटी में शामिल न करने का निर्णय लिया गया। सीतारमण ने कहा कि यह मुद्दा केरल हाई कोर्ट के ऑर्डर पर बैठक के एजेंडे में आया। जीएसटी के सदस्यों ने इसका विरोध किया। काउंसिल ने माना कि यह पेट्रोलियम उत्पादों को जीएसटी में लाने का सही समय नहीं है।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : GST काउंसिल के 45वें बैठक में पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने पर चर्चा की गई, जिसका नेतृत्व केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कर रही थी। हालांकि राज्यों के विरोध के बाद इसे जीएसटी में शामिल न करने का निर्णय लिया गया। सीतारमण ने कहा कि यह मुद्दा केरल हाई कोर्ट के ऑर्डर पर बैठक के एजेंडे में आया। जीएसटी के सदस्यों ने इसका विरोध किया। काउंसिल ने माना कि यह पेट्रोलियम उत्पादों को जीएसटी में लाने का सही समय नहीं है।

सीतारमण ने बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी देते हुए बताया कि पेट्रोल और डीजल को जीएसटी में शामिल करने के मुद्दे पर चर्चा हुई। कई राज्यों ने कहा कि वे पेट्रोलियम प्रॉडक्टस को जीएसटी में नहीं लाना चाहते हैं। यह तय हुआ है कि काउंसिल को यह बात केरल हाई कोर्ट को बतानी चाहिए कि इस मामले पर चर्चा हुई है। काउंसिल ने महसूस किया कि पेट्रोल और डीजल को जीएसटी में लाने का यह सही समय नहीं है।

अगर हम बात करें आज यानी 18 सितंबर यानी शनिवार को पेट्रोल और डीजल के कीमतों की तो, तेल कंपनियों द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 101.19 रुपये प्रति लीटर है। वहीं चेन्नई में 98.96 रुपये, कोलकाता 101.62 रुपये और मुंबई में 107.26 रुपये प्रति लीटर है।

देश के प्रमुख शहरों पेट्रोल की कीमत

देश के प्रमुख राज्यों में पेट्रोल की कीमत

अगर हम डीजल के कीमतों की बात करें तो देश की राजधानी दिल्ली में डीजल की कीमत 88.62 रुपये, चेन्नई में 93.26 रुपये, कोलकाता 91.71 रुपये और मुंबई में 96.19 रुपये प्रति लीटर है।

देश के प्रमुख शहरों में डीजल की कीमत

देश के प्रमुख राज्यों में डीजल की कीमत

बता दें कि अगस्त महीने की शुरुआत होने के बाद अब तक दो बार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती देखने को मिली है। महीने के पहले ही दिन भारतीय तेल बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 15-15 पैसे की कटौती की गई थी। इसके बाद फिर 5 सितंबर को दोनों ईंधनों की कीमतों में 15-15 पैसे की गिरावट दर्ज की गई।

प्रतिदिन अपडेट होती है पेट्रोल-डीजल की कीमत

बता दें कि विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन सुबह 6 बजे अपडेट की जाती है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं।

ऐसे जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम

पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दाम प्रतिदिन अपडेट किए जाते हैं। ऐसे में आप सिर्फ एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को  RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...