1. हिन्दी समाचार
  2. ताजा खबर
  3. Mp news: मोहन यादव सरकार का पहला बजट पेश, शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला और किसान पर फोकस

Mp news: मोहन यादव सरकार का पहला बजट पेश, शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला और किसान पर फोकस

मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार आज अपना 3 लाख 65 हजार 67 करोड़ रुपये का पहला पूर्ण बजट विधानसभा में पेश किया। सरकार ने 2024-25 के बजट में जनता पर कोई नया कर नहीं लगाया है। इस बजट में खासकर महिला, शिक्षा, स्वास्थ्य और किसान पर फोकस किया गया है। वहीं सरकार स्वास्थ्य विभाग में 46000, जबकि शिक्षा विभाग में 11 हजार टीचर्स की भर्तियां करेंगी। सरकार खोलेगी 3 नए मेडिकल कॉलेज, 22 नई आईटीआई।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

भोपालः मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार आज अपना 3 लाख 65 हजार 67 करोड़ रुपये का पहला पूर्ण बजट विधानसभा में पेश किया। सरकार ने 2024-25 के बजट में कोई नया कर नहीं लगाया है। इस बजट में खासकर महिला, शिक्षा, स्वास्थ्य और किसान पर फोकस किया गया है। वहीं सरकार स्वास्थ्य विभाग में 46000, जबकि शिक्षा विभाग में 11 हजार टीचर्स की भर्तियां करेंगी। वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने विधानसभा में बजट पेश करते हुए बताया कि एक ओर प्रदेश में तीन नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे, तो दूसरी तरफ 22 नए आईटीआई स्थापित किए जाएंगे। सरकार ने शिक्षा के लिए 22600 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया है। इसके अलावा खेल एवं युवा कल्याण के लिए 586 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। सरकार ने सीएम राइज स्कूलों के लिए 2 हजार 737 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया है।

जिले का एक कॉलेज बनेगा “पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस”

सरकार जिले में एक कॉलेज को “पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस” के रूप में अपग्रेड करेगी। प्रदेश के हर संभाग में पॉलिटेक्निक लैब या इंजीनियरिंग कॉलेज खोला जाएगा। राज्य में 3200 पूर्व प्राथमिक शालाएं भी खोली जाएंगी। इसके लिए 11 हजार शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। पीएम श्री योजना के तहत 22 नए हॉस्टल खोले जाएंगे। इसके अलावा प्रदेश में तीन नए सरकारी मेडिकल कॉलेज मंदसौर, नीमच और सिवनी में खोले जाएंगे। बताया जा रहा है कि इन तीनों कॉलेजों के लिए नेशनल मेडिकल काउंसिल सैद्धांतिक मंजूरी दे चुका है। इन कॉलेजों के खुलने से प्रदेश में मेडिकल की 300 सीटें मिल जाएंगी। वहीं श्योपुर और सिंगरौली में दो मेडिकल कॉलेजों का निर्माण चल रहा है।

स्कूली बच्चों के लिए ट्रांसपोर्ट की सुविधा

स्कूलों से एक या दो किलोमीटर दूर से आने वाले बच्चों के लिए टांसपोर्ट की व्यवस्था की जाएगी। वहीं सरकार ने पर्यटकों की सुविधा के लिए 666 करोड़ रुपये का भी प्रावधान किया है। प्रदेश में स्पोर्ट्स टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए भोपाल के नाथू बरखेड़ा में इंटरनेशनल स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स बनाया जाएगा। सरकार ने स्कूली बच्चों के लिए 94 सीएम राइज स्कूल स्वीकृत किए हैं। इसके लिए सरकार ने 667 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।

मोहन सरकार के बजट की पांच बड़ी बातें-

1- एमपी की मोहन सरकार ने जनता पर कोई नया कर नहीं लगाया

2- कर्मचारियों के रिटायरमेंट पर शीघ्र होगा भुगतान

3- तीर्थ दर्शन योजना के तहत 50 करोड़ का बजट

4- तीन नए मेडिकल कॉलेज, 22 नए आईटीआई कॉलेज होंगे शुरू। 5000 से ज्यादा बढेंगी सीटें

5- किसानों को बिना ब्याज पर मिलेगा ऋण

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...