1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. कोरोना से अनाथ हुए बच्चों को लेकर मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, दिया जाएगा 5 लाख का बीमा

कोरोना से अनाथ हुए बच्चों को लेकर मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, दिया जाएगा 5 लाख का बीमा

कोरोना महामारी से अनाथ होने वाले बच्चों को लेकर पीएम मोदी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। इसकी जानकारी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी। केंद्र सरकार के ऐलान के मुताबिक 18 साल की आयु तक के उन बच्चों को 5 लाख रुपये का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा, जो कोरोना वायरस (कोविड -19) महामारी के कारण अनाथ हो गए थे।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : कोरोना महामारी से अनाथ होने वाले बच्चों को लेकर पीएम मोदी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। इसकी जानकारी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी। केंद्र सरकार के ऐलान के मुताबिक 18 साल की आयु तक के उन बच्चों को 5 लाख रुपये का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा, जो कोरोना वायरस (कोविड -19) महामारी के कारण अनाथ हो गए थे। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रीमियम का भुगतान प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और आपात स्थिति राहत कोष (पीएम-केयर्स) से किया जाएगा।

अनुराग ठाकुर ने अपने ट्वीट में लिखा कि, “कोविड से प्रभावित बच्चों के देखभाल हेतु उठाए गए कदमों के तहत 18 साल तक के बच्चों को आयुष्मान भारत के तहत 5 लाख रुपये का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा और इसके प्रीमियम का भुगतान पीएम केयर्स द्वारा किया जाएगा।”

 

आपको बता दें कि आयुष्मान भारत, सरकार की प्रमुख योजना है, जो अप्रैल 2018 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों (HWCs) और प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) के दो स्तंभों के साथ शुरू की गई थी।

बता दें कि बच्चों के लिए PM-CARES योजना 29 मई, 2021 को पीएम मोदी ने ही शुरू किया था। इसका उद्देश्य उन बच्चों का समर्थन करना है, जिन्होंने मार्च से शुरू होने वाली अवधि के दौरान कोविड -19 महामारी में अपने माता-पिता, किसी कानूनी अभिभावक या दत्तक माता-पिता या जीवित माता-पिता दोनों को खो दिया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...