1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के लिए रक्षा मंत्रालय ने लगाया 108 रक्षा उपकरणों के आयात पर रोक

आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के लिए रक्षा मंत्रालय ने लगाया 108 रक्षा उपकरणों के आयात पर रोक

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : रक्षा मंत्रालय द्वारा स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने के लिए सोमवार को दूसरी नकारात्मक रक्षा आयात सूची पेश किया गया है। दूसरी सूची में 108 रक्षा उपकरण शामिल हैं, जिनका आयात नहीं किया जाएगा। इससे पहले, रक्षा निर्माण में आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के लिए मंत्रालय ने 101 वस्तुओं की नकारात्मक आयात सूची की पेशकश की थी।

आयात के लिए प्रतिबंधित वस्तुओं की नई सूची के साथ ही पिछले साल अगस्त से अब तक यह संख्या 209 हो गई है। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सभी 108 वस्तुओं की खरीद अब रक्षा अधिग्रहण प्रक्रिया (डीएपी), 2020 में दिए गए प्रावधानों के अनुसार स्वदेशी स्रोतों से की जाएगी।

आयात के लिए प्रतिबंधित वस्तुओं की सूची दिसंबर 2021 से दिसंबर 2025 के बीच लागू की जाएगी। 108 वस्तुओं में से 49 दिसंबर, 2021 से ही प्रभावी होंगे, जबकि शेष वस्तुओं को लेकर अगले चार वर्षों के दरमियान काम शुरू होगा।

इस साल दिसंबर से जिन नई वस्तुओं पर प्रतिबंध लगाया जाएगा, उनमें 3.5 टन तक वजन वाले हेलीकॉप्टर, पहिएदार बख्तरबंद प्लेटफॉर्म, अगली पीढ़ी के कार्वेट, मिनी यूएवी, खान संरक्षित वाहन, सीमा निगरानी प्रणाली और हेलीकॉप्टर से लॉन्च की गई एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल शामिल हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads