Home कृषि मंत्र कामधेनु डेयरी योजना ! किसान भाइयों को मिल रहा है सब्सिडी पर 90 फीसदी लोन

कामधेनु डेयरी योजना ! किसान भाइयों को मिल रहा है सब्सिडी पर 90 फीसदी लोन

0 second read
0
3

आज के इस समय में किसानों को खेती के अलावा अन्य दुसरे माध्यम से पैसा कमाने के लिए सरकार लगातार प्रोत्साहित कर रही है और खुद पीएम मोदी भी किसानों की आय को साल 2022 तक दुगुनी करने के लिए प्रतिबद्ध है।

आपको बता दे कि आज के समय में सरकार कृषि के अतरिक्त पशुपालन को बढ़ावा दे रही है  और पशुपालन को प्रोत्साहित करने के लिए नाबार्ड के माध्यम से कई योजनाओं को क्रियानावन किया जा रहा है।

पिछले वर्ष से किसान क्रेडिट कार्ड योजना से पशुपालन को जोड़ दिया है  और  इस योजना के अंतर्गत किसी भी किसान को पशुपालन के लिए 4 प्रतिशत की ब्याज दर पर एक वर्ष के लिए 3 लाख रूपये का लोन दिया जायेगा।

किसान क्रेडिट कार्ड पर लोन की मात्रा कम होती है जिससे यदि कोई किसान बड़ी डेयरी की स्थापना करना चाहता है तो वह संभव नहीं हो पाता है। डेयरी की स्थापना के लिए सरकार द्वारा अन्य योजनाओं का क्रियानावन किया जा रहा है जिससे किसान डेयरी की स्थापना कर सकते हैं  .

राजस्थान सरकार ने किसानों को कामधेनू डेयरी योजना के अंतर्गत नवयुवकों को रोजगार से जोड़ने के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं और इसके अंतर्गत राज्य के महिला, पुरुष, नवयुवक, कृषक सभी पात्र हैं जो आवेदन कर सकते हैं।

योजना के के तहत किसान को 30 गाय या भैंस पालने के लिए 4 प्रतिशत कि ब्याज पर कुल लागत का (जो अधिकतम 36 लाख रुपये है) 90 प्रतिशत ऋण दिया जा रहा है | किसान को 10 प्रतिशत स्वयं द्वारा वहन करनी होगी। डेयरी योजना अंतर्गत लिया गया ऋण चुकाए जाने पर राज्य सरकार द्वारा 30 प्रतिशत सब्सिडी भी दी जायेगी।

Load More In कृषि मंत्र
Comments are closed.