1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. हिमाचल : अगले 48 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी, कांगड़ा जिले में बादल फटने के कारण जमकर हुई तबाही, शाह ने दिया मदद का भरोसा

हिमाचल : अगले 48 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी, कांगड़ा जिले में बादल फटने के कारण जमकर हुई तबाही, शाह ने दिया मदद का भरोसा

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : पिछले कुछ दिनों से लू के थपेड़ों के बीच एक बार फिर देश में मॉनसून एक्टिव हो गया है। पहाड़ी इलाकों में जोरदार बारिश से हालात खराब हो गए हैं। आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के कांगड़ा जिले में बादल फटने (Cloud Burst) के कारण जमकर तबाही हुई है। इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने अगले 48 घंटों में हिमाचल में भारी बारिश (Heavy Rain) की चेतावनी जारी की है।

मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में हिमाचल में भारी बारिश होने का अलर्ट (Alert) जारी किया है। इसके साथ ही बादल फटने का अंदेशा भी जाहिर किया है। बता दें कि अगले 48 घंटों के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है और लोगों को सावधान रहने की अपील की है।

उत्तर भारत में मॉनसून एक्टिव

मौसम विभाग के सीनियर साइंटिस्ट ने बताया कि राजस्थान और पंजाब के कुछ हिस्सों तक मॉनसून पहुंच चुका है। दिल्ली में स्थिति अनुकूल है। वहीं, उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में मॉनसून एक्टिव है, जिसमें हिमाचल और उत्तराखंड शामिल हैं।

शाह ने दिया हरसंभव मदद का भरोसा

सोमवार को हिमाचल के कांगड़ा जिले के भागसुनाग (Bhag Sunag) में बादल फटने से भयंकर तबाही मच गई। अचानक बादल फट जाने के कारण यहां पर नदियों में पानी ज्यादा हो गया है और बहाव तेज़ होने के कारण नदियां उफान पर हैं। ऐसे में नदियों के आसपास बसे सभी गांवों में अलर्ट जारी किया गया है।

आपको बता दें कि बादल फटने की घटना सामने आने के बाद गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (Jairam Thakur) से बात कर हरसंभव मदद का भरोसा दिया है। इसके बाद अमित शाह ने ट्वीट कर बताया कि राहत कार्य के लिए NDRF की टीमें पहुंच रही हैं और गृह मंत्रालय लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए है। उन्होंने कहा कि केंद्र की ओर से हिमाचल को हर संभव मदद दी जाएगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads