1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. ड्राइविंग लाइसेंस को भी जल्द कराना होगा आधार कार्ड से लिंक, नहीं तो होगी परेशानी; जानें पूरा प्रोसेस

ड्राइविंग लाइसेंस को भी जल्द कराना होगा आधार कार्ड से लिंक, नहीं तो होगी परेशानी; जानें पूरा प्रोसेस

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

नई दिल्ली: सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस को भी आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। सरकार का मानना है कि आधार लिंक होने से लाइसेंस डुप्लीकेसी के मामलों पर लगाम लग पायेगी। जिससे लोगों को बड़ा फायदा होगा। सरकार के इस नियम के बाद अगर आप भी आधार को ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक करवाने के बारे में सोच रहे हैं, तो हम आपको बता रहे हैं कि इसे लिंक कैसे करें।

आपको ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए सबसे पहले अपने राज्य की परिवहन विभाग की वेबसाइट https://parivahan.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद आपको ‘Link Aadhaar’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको ड्रॉप-डाउन में जाकर ‘Driving Licence’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। यहां आपसे ड्राइविंग लाइसेंस का नंबर मांगा जाएगा। वो नंबर दर्ज कर दें।

जैसे ही आप ड्राइविंग लाइसेंस नंबर दर्ज करेंगे आपको ‘Get Details’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। फिर आपको अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको ‘Submit’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए एक OTP आएगा। यह OTP दर्ज करते ही आपकी आधार को ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

आपको बता दें कि इसके अलावा अब ड्राइविंग लाइसेंस के सत्यापन के लिए भी इसे आधार कार्ड जरूरी हो गया है। इसके लिए आपको अपने नजदीकी आरटीओ आफिस में विजिट करना होगा। देश में कोरोना महामारी के प्रकोप को देखते हुए कई दिनों से ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े सभी काम बंद कर दिए गए थे। अभी देश में कोरोना के मामलों में आई कमी को देखते हुए कई राज्यों में फिर से ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े काम शुरू कर दिए गए हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads