1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. पीएम आवास योजना के लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर, अब घर बनाने के लिए मिल सकती है तीन गुना अधिक रकम, जानिए डिटेल्स

पीएम आवास योजना के लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर, अब घर बनाने के लिए मिल सकती है तीन गुना अधिक रकम, जानिए डिटेल्स

प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर है, जिससे इस महंगाई में उन लाभार्थियों को बड़ी राहत मिलेगी जो इस सरकारी योजना का लाभ उठाते है। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अब घर बनाने के लिए चार लाख रुपये देने का प्रस्ताव रखा गया है।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर है, जिससे इस महंगाई में उन लाभार्थियों को बड़ी राहत मिलेगी जो इस सरकारी योजना का लाभ उठाते है। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अब घर बनाने के लिए चार लाख रुपये देने का प्रस्ताव रखा गया है। समिति का मानना है कि अब घरों को बनाने में लागत बढ़ गए हैं। अगर इस प्रस्ताव पर मुहर लगती तो अब लोगों को पीएम आवास के तहत पहले की अपेक्षा 3 गुना अधिक पैसा मिलेगा।

क्या है इस प्रस्ताव में :-

पीएम आवास योजना की रकम बढ़ेगी!

झारखंड विधानसभा की प्राक्कलन समिति ने राज्य में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बनाने के लिए चार लाख रुपये देने की अनुशंसा की है। समिति के सभापति दीपक बिरुआ ने मानसून सत्र के अंतिम दिन प्राक्कलन समिति का प्रतिवेदन सभा पटल पर रखा था। झारखंड मुक्ति मोर्चा विधायक दीपक बिरुआ का कहना है कि हर वस्तु की कीमत बढ़ी है। दरअसल, बालू, सीमेंट, छड़, ईंट, गिट्टी की महंगाई के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बन रहे घरों की लागत बढ़ गई है।

केंद्र सरकार और राज्य सरकार से आग्रह

बिरुआ ने कहा कि बीपीएल परिवार अपनी तरफ से 50 हजार से एक लाख रुपये देने में सक्षम नहीं हैं। ऐसे में केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से चल रही पीएम आवास योजना के तहत बन रहे घरों की लागत 1.20 लाख रुपये से बढ़ा कर चार लाख रुपये की जाए, ताकि व्यावहारिक तौर पर घर बन सकें और लोग इसके लिए आगे आएं। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि सूबे की सरकार राज्यांश बढ़ाने पर विचार कर सकती है। प्राक्कलन समिति में सदस्य के रूप में विधायक बैद्यनाथ राम, नारायण दास, लंबोदर महतो और अंबा प्रसाद मौजूद थीं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...