1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Aadhaar Card ने अपनी ये सर्विस की बंद, जानें UIDAI ने ऐसा क्यों किया, आपके पास बचा है केलव ये रास्ता

Aadhaar Card ने अपनी ये सर्विस की बंद, जानें UIDAI ने ऐसा क्यों किया, आपके पास बचा है केलव ये रास्ता

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

नई दिल्ली: आधाक कार्ड, जिसके बिना आज के समय में सरकारी योजनाओं से लेकर किसी भी योजना में आप निराधार ही होते होंगे। आज आधार आपकी हर जरुरतों में काम आता है, बिना इसके आप किसी भी सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित हो जाते हैं। वक्त के साथ आधार कार्ड में काफी बदलाव आए हैं। Unique Identification Authority of India (UIDAI) इस साल PVC आधार कार्ड लेकर आया है। जिसे रखना आसान है और लंबे समय तक चलता है।

आपको बता दें कि UIDAI ने आधार कार्ड को लेकर कई सेवाओं को काफी बेहतर और आसान कर दिया है, जैसे अगर आधार कार्ड में आपकी फोटो, पता या मोबाइल नंबर बदलवाना है तो आप ये बड़ी आसानी से घर बैठे कर सकते हैं। UIDAI ने अब आधार से जुड़ी एक सर्विस को बंद कर दिया है। पहले आधार कार्ड खो जाने पर या कट फट जाने पर आप UIDIA की वेबसाइट पर जाकर नए आधार कार्ड के लिए Reprint का ऑर्डर देकर अपने रजिस्टर्ड पते पर मंगवा सकते थे, इसके लिए आपको 50 रुपये का शुल्क भी देना होता था। लेकिन अब ऐसा नहीं हो सकेगा, क्योंकि ये सर्विस अब UIDAI ने बंद कर दी है।

आपको बता दें कि UIDAI अब आधार कार्ड को PVC फॉर्मेट में बना रहा है, जिसका साइज एक डेबिट कार्ड जितना छोटा है, जो पहले के कार्ड के मुकाबले आसानी से अपनी पॉकेट या वॉलेट में रख सकते हैं। जिस आधार कार्ड को प्रिंट करना UIDAI ने बंद किया है वो साइज में काफी बड़ा होता था। उसकी जगह अब PVC आधार कार्ड ने ले ली है। अगर आपको नया आधार कार्ड मंगवाना है तो आप PVC आधार कार्ड के लिए ऑर्डर दे सकते हैं। किसी काम के लिए अगर फिजिकल कॉपी जमा करनी है तो उसका प्रिंट लिया जा सकता है।

एक व्यक्ति ने ट्विटर के माध्यम से आधार कार्ड हेल्पलाइन (Aadhaar Help Centre) से एक सवाल पूछा कि क्या मैं अपना आधार लेटर री-प्रिंट कर सकता हूं? मुझे वेबसाइट पर कोई ऑप्शन नहीं दिख रहा है। इस सवाल पर आधार हेल्प सेंटर ने जवाब दिया कि यह सर्विस अब बंद कर दी गई है। आप ऑनलाइन माध्यम से आधार पीवीसी कार्ड ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं। अगर आप फ्लेक्सिबल पेपर फॉर्मेट में रखना चाहते हैं तो आप ई-आधार का प्रिंट निकलवा सकते हैं।

आधार कार्ड अबतक कागज पर प्रिंटेड फॉर्म में ही आता था, लेकिन UIDAI ने आधार कार्ड के डिजिटल रूप को भी मंजूरी दी है। अब आप अपने मोबाइस में इसे डाउनलोड करके सेव कर सकते हैं, जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, डिजिटल आधार कार्ड की उतनी ही मान्यता है जितनी फिजिकल की।

PVC आधार कार्ड के लिए ऐसे अप्लाई करें…

  1. अगर PVC आधार कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप UIDAI की वेबसाइट uidai.gov.in या resident.uidai.gov.in पर जाकर कर सकते हैं
  2. वेबसाइट पर अपना आधार कार्ड नंबर, वर्चुअल आईडी नंबर या फिर रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा.
  3. 50 रुपये की फीस देकर आप ऑर्डर करेंगे, कुछ दिन बाद ये आपके रजिस्टर्ड पते पर पहुंच जाएगा.

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads