1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. पीएम मोदी के निर्देश पर अस्पतालों में लगाए जाएंगे 551 ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट, दिया जायेगा पीएम केयर से फंड

पीएम मोदी के निर्देश पर अस्पतालों में लगाए जाएंगे 551 ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट, दिया जायेगा पीएम केयर से फंड

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : कोरोना महामारी के नये स्ट्रेन को लेकर देश के कई राज्य लगातार ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे है, जिसे लेकर अब पीएम मोदी ने बड़ा फैसला लिया है। आपको बता दें कि पीएम मोदी ने अपने इस फैसले के अंतर्गत 551 समर्पित मेडिकल ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट की स्थापना की सैद्धांतिक मंजूरी दी गई है। पीएम ने निर्देश दिया है कि इन प्लांट को जल्द से जल्द चालू जाना चाहिए।

आपको बता दें कि ये प्लांट जिला स्तर पर ऑक्सीजन की उपलब्धता को प्रमुख बढ़ावा देंगे। इसके लिए फंड पीएम केयर से दिया जाएगा। बता दें कि पीएम केयर्स फंड ने इस साल की शुरुआत में देश में अतिरिक्त 162 मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना के लिए लगभग 201 करोड़ रुपये आवंटित किए थे।

जिला मुख्यालय के सरकारी अस्पतालों में पीएसए ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट स्थापित करने के पीछे मूल उद्देश्य सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली को और मजबूत करना है। यह सुनिश्चित करना है कि इनमें से हर अस्पताल में कैप्टिव ऑक्सीजन पीढ़ी की सुविधा है। इन-हाउस कैप्टिव ऑक्सीजन की सुविधा इन अस्पतालों और जिले की दिन-प्रतिदिन मेडिकल ऑक्सीजन जरूरतों को पूरा करती है।

इसके अलावा, तरल चिकित्सा ऑक्सीजन (LMO) कैप्टिव ऑक्सीजन पीढ़ी के लिए “टॉप अप” के रूप में काम करेगा। इस तरह की प्रणाली यह सुनिश्चित करने में एक लंबा रास्ता तय करेगी कि जिलों के सरकारी अस्पतालों को ऑक्सीजन की आपूर्ति में अचानक व्यवधान का सामना न करना पड़े। कोरोना मरीजो और अन्य रोगियों को इस तरह की आवश्यकता के प्रबंधन के लिए पर्याप्त निर्बाध ऑक्सीजन की आपूर्ति तक पहुंच हो।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...