1. हिन्दी समाचार
  2. जरूर पढ़े
  3. मोदी सरकार रखेंगी आपके स्वास्थय की जानकारी , आइए जानते हैं कैसे

मोदी सरकार रखेंगी आपके स्वास्थय की जानकारी , आइए जानते हैं कैसे

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB PM-JAY) की तीसरी वर्षगांठ पर नेशनल हेल्थ ऑथोरिटी (NHA) द्वारा आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की राष्ट्रव्यापी शुरूआत की जाएगी।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली- प्रधानमत्रीं नरेन्र्द मोदी ने एक स्वास्थय परियोजना का शुभांरम्भ किया हैं। जो आपकी  बीमारी की हर जानकारी रखेगीं ।आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB PM-JAY) की तीसरी वर्षगांठ पर नेशनल हेल्थ ऑथोरिटी (NHA) द्वारा आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की राष्ट्रव्यापी शुरूआत की जाएगी। प्रथम चरण में इसकी शुरूआत छह केन्र्दं शासित प्रदेशो से की जायेगीं , इस योजना के तहत आप सरकारी और निजी अस्पतालों में भी अपना निःशुल्क इलाज करा सकते हैं।

 

पुरे देश में होंगी लागू योजना  

इस योजना के साथ पुरे देश का नागरिक जुडेगें ,जिसके बाद उनके स्वास्थय का डेटा शीघ्रता ही सरकार के पास पहुंच जायेगां। इस योजना का लाभ उठाने वाले लोग पांच लाख तक रूपये के इलाज का फायदा ले सकेगां। योजना के तहत कोरोना वायरस जैसी कई गंभीर बीमारियां भी कवर होती हैं।अब इस योजना के डिजिटल मिशन के तहत लाभार्थियों का एक यूनीक हेल्थ कार्ड बनाया जाएगा, जिसमें सभी जानकारी मौजूद होंगी।

 

डिजिटल आईडी में सेव रहेंगा स्वास्थय का सम्पूर्ण डेटा

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने सम्बोधन में कहा की आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन, अब पूरे देश के अस्पतालों के डिजिटल हेल्थ सोल्यूशंस को एक-दूसरे से कनेक्ट करेगा। इसके तहत देशवासियों को अब एक डिजिटल हेल्थ आईडी मिलेगी। हर नागरिक का हेल्थ रिकॉर्ड भी डिजिटली सुरक्षित रहेगा।

आपको बता दे की इस योजना का एलान प्रधानमंत्री ने 15 अगस्त को लालकिले कि प्राचीर से किया था। यह स्वास्थय मत्रांलय कि एक बहुत बडी योजना हैं ।जिसका लाभ देश के हर नागरिक को मिलेगा । इस योजना के तहत देश के निम्न और मध्यम परिवारों को 5 लाख रुपये तक के निःशुल्क इलाज का सीधा फायदा मिलेगा।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...