1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. योगी सरकार युवाओं को देगी बड़ा तोहफा,दिसंबर तक एक लाख सरकारी नौकरी देने का लक्ष्य

योगी सरकार युवाओं को देगी बड़ा तोहफा,दिसंबर तक एक लाख सरकारी नौकरी देने का लक्ष्य

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

लखनऊ: यूपी की योगी सरकार ने राज्य में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं को बड़ा तोहफा देने जा रही है। कोरोना महामारी के दूसरे लहर का कहर कमजोर होते ही सीएम योगी आदित्यनाथ ने सूबे में आर्थिक गतिविधियों को गति देने और मिशन रोजगार को फिर से शुरू करने के निर्देश दिया है। इस बात की जानकारी सीएम योगी के ऑफिशियल ट्वीटर हैंडल से दी गई है।

सोशल मीडिया पर साझा की गई रिपोर्ट के अनुसार, सीएम ने कहा कि चालू वर्ष में कम से कम 1 लाख सरकारी नौकरियां दी जाएंगी। इस प्रकार से पिछले लगभग पांच वर्षों में सरकारी भर्तियों की कुल संख्या 5 लाख तक हो जाएगी। सरकार एक लाख सरकारी पदों पर भर्ती प्रक्रिया दिसंबर, 2021 तक पूरी करने की तैयारी कर रही है। कोरोना की दूसरी लहर के थमने के साथ ही योगी सरकार ने मिशन रोजगार को गति दी है।

आपको बता दें कि सूबे में आर्थिक गतिविधियों को तेज करने के साथ ही योगी सरकार ने सरकारी विभागों में रिक्त पदों पर भर्ती की प्रक्रिया को पूरॊ करने के लॊए कदम उठाए हैं। जिन विभागों में कोरोना के कारण भर्ती प्रक्रिया ठप पड़ी थी, वहां युद्धस्तर पर कार्य शुरू कर चयनित युवाओं को नियुक्त करने के निर्देश दिए गए हैं। आने वाले कुछ ही दिनों में शिक्षा, पुलिस, स्वास्थ्य, ऊर्जा और आबकारी विभागों में सबसे अधिक भर्तियां की जानी हैं।

साल के अंत तक सीएम योगी के कार्यकाल में 5 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देने की योजना है। पिछले चार वर्षों में विभिन्न विभागों में लगभग 4 लाख सरकारी नौकरियां दी जा चुकी हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो राज्य सरकार की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, राज्य में अब तक 1 लाख से अधिक महिलाओं को सरकारी नौकरी दी जा चुकी है।

वहीं, 1.50 करोड़ श्रमिकों को मनरेगा के माध्यम से रोजगार से जोड़ा गया है। 5 लाख से अधिक और औद्योगिक इकाइयों से 3 लाख से अधिक युवाओं को रोजगार दिया गया है। ओडीओपी के माध्यम से 25 लाख लोगों को रोजगार मिला है। यूपी में 50 लाख से अधिक एमएसएमई इकाइयों के जरिये 1 करोड़ 80 लाख लोगों को रोजगार मिला है। राज्य सरकार की नई औद्योगिक नीति से 5 लाख से अधिक लोगों को रोजगार दिया गया है। वहीं, 40 लाख से अधिक श्रमिकों की स्किल मैपिंग के बाद उन्हें रोजगार से जोड़ा गया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads