1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. चुनाव में ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले कर्मचारियों के आश्रित को 30-30 लाख देगी योगी सरकार, कैबिनेट में पास हुआ 7 प्रस्ताव

चुनाव में ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले कर्मचारियों के आश्रित को 30-30 लाख देगी योगी सरकार, कैबिनेट में पास हुआ 7 प्रस्ताव

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सोमवार को कैबिनेट की मीटिंग के दौरान सात प्रस्ताव पास किए हैं। इन सभी प्रस्तावों में से मुख्य रूप से पंचायत चुनाव में कोरोना से संक्रमित होकर शिक्षकों-कर्मचारियों की मौत पर मुआवजा भी शामिल रहा। यूपी पंचायत चुनाव में जिन कर्मचारियों की ड्यूटी के दौरान मौत हुई, उनके परिजनों को 30-30 लाख रुपए की आर्थिक मदद का एलान किया गया।

सरकार ने चुनाव आयोग की गाइडलाइन में बदलाव कर ड्यूटी पीरियड को 30 दिन माना। हालांकि सरकार की तरफ से अभी ये ऑकड़ा सामने नहीं आ पाया है, कि चुनाव ड्यूटी में कितने शिक्षकों और कर्मचारियों की मौत हुई है।

योगी सरकार ने कैबिनेट मीटिंग में ये 7 प्रस्ताव पास किए,

1- चुनाव आयोग की गाइडलाइन में बदलाव कर ड्यूटी पीरियड को 30 दिन माना जाएगा।

2-कोरोना काल में जिन बच्चों ने अपने माता-पिता दोनों या कमाई करने वाले अभिभावक को खोया है, उन्हें 4 हजार रुपए प्रतिमाह की आर्थिक मदद दी जाएगी।

3-मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत अनाथ हुई लड़कियों की शादी के लिए एक लाख एक हजार रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी।

-कक्षा 9 से ऊपर के या व्यावसायिक शिक्षा प्राप्त कर रहे 18 साल तक के बच्चों को टैबलेट/लैपटॉप भी दिया जाएगा।

4-मेरठ में शूटिंग रेंज के निर्माण, स्पोर्ट कॉलेज लखनऊ में वेलोड्रम का होगा निर्माण।

5-बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्य के लिए खनन क्षेत्र को आरक्षित किया जाएगा।

6-S-GPGI में एडवांस डायबिटिक सेंटर का होगा निर्माण।

7-24 घंटे में 3.12 लाख लोगों का टेस्ट, 1497 कोरोना संक्रमित मिले

बात करें सूबे में कोरोना की तो पिछले 24 घंटे में प्रदेश में 3.12 लाख टेस्ट के किए गये, इस दौरान 1497 कोरोना संक्रमित मिले हैं। प्रदेश में अब कोरोना से रिकवरी दर 96.6 प्रतिशत हो गई है। प्रदेश में 30 अप्रैल के 03 लाख 10 हजार 783 मरीजों की पीक की स्थिति के सापेक्ष एक माह में 88.1 फीसदी की गिरावट हो गई है। वर्तमान में प्रदेश में 37,044 कोरोना केस एक्टिव हैं। बीते 24 घंटे में प्रदेश की पॉजिटिविटी दर मात्र 0.5 फीसदी रही।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads