1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. बड़े गांवों और आबादी वाले क्षेत्रों को शहरों जैसी बेहतर सुविधाएं देने की योजना पर काम शुरू -योगी

बड़े गांवों और आबादी वाले क्षेत्रों को शहरों जैसी बेहतर सुविधाएं देने की योजना पर काम शुरू -योगी

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

बड़े गांवों और आबादी वाले क्षेत्रों को शहरों जैसी बेहतर सुविधाएं देने की योजना पर काम शुरू -योगी

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बड़े गांवों और आबादी वाले क्षेत्रों को शहरों जैसी बेहतर सुविधाएं देने की योजना पर काम शुरू कर दिया है।

योजना के तहत प्रदेश सरकार एक लाख से अधिक आबादी वाली ग्राम पंचायतों या फिर नगर पंचायतों को नगर पालिका परिषद बनाकर शहरी दर्जा देने जा रही है। इसके साथ ही 20,000 से अधिक आबादी वाले ग्राम पंचायतों को नगर पंचायत का दर्ज दिया जाएगा।

इसके लिए सरकार ने नगर विकास विभाग को 31 दिसंबर तक मोहलत दी है। जनगणना के बाद ये प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसके बाद नए निकायों का गठन और सीमा विस्तार का काम रोक दिया जाएगा। दरअसल, सरकार का मानना है कि इस कदम से नागरिकों को चौतरफा विकास का लाभ सीधे मिल सकेगा।

इसका असर कस्बे के व्यापारियों, महिलाओं और तमाम लोगों पर देखने को मिलेगा। हालांकि, नगर विकास विभाग ने सीमा विस्तार और नए निकायों के गठन का काम शुरू किया था, लेकिन जनगणना की तैयारियों के चलते इसे रोक दिया गया है।

बता दें कि जनगणना का काम अब 31 दिसंबर तक नहीं होना है। इसीलिए नगर विकास विभाग चाहता है कि नई नगर पंचायतें व नगर पालिका परिषद बनाने का काम किया जाए। नगर विकास विभाग से मिली जानकारी अनुसार प्रदेश में पंचायत चुनाव तक इनके चिह्निकरण का काम कर लिया जाएगा।

आपत्तियां और सुझाव मांगने और ग्राम पंचायत और क्षेत्र पंचायत चुनाव के बाद इसकी अंतिम अधिसूचना जारी की जाएगी। इस संबंध राज्य निर्वाचन आयोग से जल्द ही राय ली जाएगी, जिससे चुनाव के दौरान किसी तरह की कोई असुविधा न हो।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...