1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. स्वामी जी से जाने कोरोना होने का खतरा किन लोगों को सबसे ज्यादा है

स्वामी जी से जाने कोरोना होने का खतरा किन लोगों को सबसे ज्यादा है

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

इस वक़्त पुरे विश्व और देश में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ रहा है। भारत में भी मरीजों की संख्या दिन ब दिन बढ़ती जा रही है और अब तक मरीजों का आकंड़ा 900 पार कर गया है और केंद्र सरकार ने भी इक्कीस दिनों का लॉकडाउन देश में कर दिया है।

दरअसल कोरोना वायरस के लक्षण काफी हद तक खांसी जुकाम से मिलते है जो की मौसम परिवर्तन होने पर होते ही है।

आम तौर पर इस मौसम में छोटे बच्चों को निमोनिया की समस्या होती है और कोरोना के शुरूआती लक्षण भी निमोनिया जैसे है। ऐसे में देश में कई लोगों को तो समझ ही नहीं आ रहा है कि उन्हें सीजनल फ्लू है या वो कोरोना से पीड़ित हुए है।

स्वामी रामदेव कहते है की जो बच्चे दस साल से कम के है वही जो बुजुर्ग 50 साल से ऊपर के है उन्हें कोरोना का सबसे अधिक खतरा है। जिनकी इम्युनिटी कमजोर है वो भी कोरोना से पीड़ित हो सकते है।

इन सबके बीच स्वामी रामदेव ने लोगों को इस वायरस से बचने के कुछ घरेलु उपाय बताये है जिनको अपनाकर आप भी इस वायरस से बच सकते है।

स्वामी रामदेव का कहना है की इस बीमारी को रोकने का सबसे अच्छा उपाय है प्राणायाम, दरअसल सूर्य नमस्कार, प्राणायाम और कपाल भाति जैसे योग आपके शरीर को चुस्त दुरुस्त रखते है जिसके कारण आप इस वायरस से बच सकते है।

स्वामी रामदेव कहते है कि अनुलोम विलोम, कपाल भाति और सूर्य नमस्कार जैसे योग शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाते है जिससे इस प्रकार के किसी भी वायरस का खतरा आपको नहीं होगा, 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...