Home योग और स्वास्थ्य High Heels पहननें से क्या आपकी एड़िया भी करने लगती है दर्द? अपनायें ये उपाय कभी नहीं होगा पैरों में दर्द

High Heels पहननें से क्या आपकी एड़िया भी करने लगती है दर्द? अपनायें ये उपाय कभी नहीं होगा पैरों में दर्द

4 second read
0
10

रिपोर्ट: गीतांजली लोहनी

नई दिल्ली: फैशन के इस दौर में ज्यादातर लड़कियां व महिलाएं सुंदर और आकर्षक दिखने के लिए हाई हिल्स कैरी करती है। जो उनकी पर्सनैलिटी को काफी अट्रैक्टिव बनाता है। लेकिन कई बार फैशनेबल दिखने के चक्कर मे महिलाएं  को इससे कई नुकसान भी झेलने पड़ते है।  कई बार उनकी एड़ियों में दर्द होने लगता है और दर्द इतना भयानक होता है कि बर्दाश्त करना मुश्किल हो जाता है। तो अगर आप भी हाई हिल्स के दर्द से परेशान है तो अपनाएं ये घरेलू उपाय और दर्द से पायें तुरंत राहत-

तेल से करें मालिश तुरंत मिलेगा आराम-

गरम पानी में अलसी के तेल की कुछ बूंदे डाल लें और फिर इस पानी में अपने पैरों को कुछ देर डूबा रहने दें, इससे दर्द में राहत मिलेगा।इसके अलावा आप मछली के तेल का इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं। मछली के तेल से पैरों की मालिश करने से भी पैरों के दर्द में आराम मिलता है।

एड़ियों पर लगाएं तेल-

लौंग का तेल भी एड़ियों में होने वाले दर्द में आराम देता है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो दर्द को दूर करने में मदद करते हैं। दर्द को दूर करने के लिए लौंग के तेल को रात को सोने से पहले अपनी एड़ियों पर लगा लें इससे आपको आराम मिल जाएगा।

गरम पानी से करें सिकाई-

हाई हिल्स ज्यादा देर पहनने के बाद अगर आपकी एड़ियों में ज्‍यादा दर्द हो तो आप सेंधा नमक को गरम पानी में डाल कर इसमें अपने पैरों को कुछ देर डुबाए रखें इससे आपको दर्द में आराम मिलेगा। सेंधा नमक रक्‍त संचार को बेहतर करने में मदद करता है और दर्द में भी राहत दिलाता है।

कुछ देर पैरों को दें आराम-

अगर आप ड्राइविंग कर रही हैं तो हील के बजाय फ्लैट चप्पलें पहनें तो ज्‍यादा बेहतर रहेगा इसके अलावा अगर आप ऑफिस आदि में हों तो भी बीच बीच में अपनी हील वाली सैंडिल ढीली कर लें या इन्‍हें उतार के अपनी चेयर के नीचें रख लें। इससे भी पैरों राहत महसूस करेंगे।

तेज चलें या दौड़े नहीं-

अगर आप हाई हील पहन कर दौड़ न लगाने की सोच रहे है तो ऐसी गलती कभी ना करें इससे भी एड़ियों में दर्द हो सकता है।

Load More In योग और स्वास्थ्य
Comments are closed.