1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. दो मुंह, दो कान और चार आंखों वाले बछड़े का हुआ जन्म, देखने के लिए उमड़ी भारी भीड़

दो मुंह, दो कान और चार आंखों वाले बछड़े का हुआ जन्म, देखने के लिए उमड़ी भारी भीड़

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

चंदौली: उत्तर प्रदेश के चंदौली में कुदरत का अजीब करिश्मा देखने को मिला है। वहां एक गांव में दो सिर वाले बछड़े ने जन्म लिया है जिसे देखने के लिए लोगों की भीड़ लग गई। अब तो वहां दूर-दूर से लोग दो सिर वाले बछड़े को देखने के लिए पहुंचने लगे हैं।

इस बछड़े की खासियत ये है कि उसे दो मुंह, दो कान और चार आंखे हैं और बछड़ा फिलहाल पूरी तरह से स्वस्थ्य है। चंदौली के बरहुली गांव में अरविंद यादव के घर इस बेहद खास बछड़े ने जन्म लिया है।

अरविंद यादव के मुताबिक गाय ने रविवार की सुबह एक बछड़े को जन्म दिया। लेकिन जब उनके परिजनों ने इस बछड़े को देखा तो हैरान रह गए क्योंकि बछड़े के दो सिर थे।

अरविंद यादव और उनके परिवार के लोग जहां इसे कुदरत का करिश्मा समझ कर हैरान थे। वहीं गांव के कुछ लोग इसे दैवीय चमत्कार भी मान रहे हैं। इस अजूबा बछड़े को देखने के लिए आसपास के गांव के लोग भी अरविंद यादव के घर पहुंच गए।

वहीं पशु चिकित्सा विज्ञान से जुड़े लोगों कहना है कि भ्रूण के विकसित होने के दौरान सेल्स के एबनार्मल विकास के चलते इस तरह की चीजें सामने आती है। चंदौली के मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डाक्टर सत्य प्रकाश पांडेय ने जानकारी देते हुए बताया कि यह कोई दैवी चमत्कार नहीं है।

उन्होंने कहा, गर्भ में भ्रूण के विकसित होने के दौरान कोशिकाएं कई भागों में बटती हैं और इस प्रक्रिया के दौरान कभी-कभी कोशिकाओं का अतिरिक्त विकास हो जाता है। इसी वजह से दो सिर बन जाते हैं।  

डॉक्टर सत्य प्रकाश ने बताया कि कोशिकाओं के इस एबनॉर्मल डेवलपमेंट को पॉली सिफेली ( Poly Cephaly ) कहा जाता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads