Home ताजा खबर आज 7 महीनें बाद सिनेमाघर खुल रहे है ! जाने से पहले नियम पढ़ लीजिए

आज 7 महीनें बाद सिनेमाघर खुल रहे है ! जाने से पहले नियम पढ़ लीजिए

1 second read
0
5
Today theaters are opening after 7 months! Read the rules before leaving

आखिरकार 7 महीनें के लंबे इंतजार के बाद आज से सिनेमाघर खुल रहे है। जब पीएम मोदी ने मार्च में लॉकडाउन लगाया था उसी के बाद से ये बंद थे।

पिछले 15 दिनों से देश में एक्टिव मरीजों की संख्या कम होती जा रही है और नए मरीज मिलने की संख्या में भी कमी आई है और इसी के कारण अब सरकार ने थिएटर खोलने का निर्णय लिया है।

हालांकि आपको बता दे, सरकार ने इसके लिए कुछ नियम भी जारी किये है ,अगर आप फिल्म देखने जा रहे है तो आपको इन नए नियमों का ध्यान रखना होगा। मंत्रालय ने इसकी लिए पूरी गाइडलाइन जारी की है ताकि किसी भी तरह की कठिन स्तिथि पैदा नहीं हो।

सबसे पहले तो सरकार ने कहा है की सभी सिनेमाहॉल, थ‍िएटर्स और मल्टीप्लेक्स, 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोले जाएंगे यानी की आधी सीट ही भरी जाएगी और आधी खाली रखी जाएगी।

इसके अलावा कॉन्टैक्ट लेस सैन‍िटाइजर का प्रबंध आवश्यक है। ऑड‍िटोर‍ियम में अंदर जाने से पहले हर एक व्यक्त‍ि की थर्मल स्क्रीन‍िंग की जाएगी जिनमें कोई लक्षण नहीं हैं सिर्फ उसे ही अंदर जाने की इजाजत मिलेगी।

हॉल के अंदर सीट्स पर टेप से क्रॉस बनाया जाएगा जिस पर बैठने की इजाजत नहीं होगी। इसके अलावा सिनेमाहॉल्स में एयर कंडीशनर्स के तापमान की सेटिंग 24-30 डिग्री सेल्सियस के बीच में होगी।

फिल्म शुरु होने से पहले, इंटरवल के दौरान और फिल्म खत्म होने के बाद थियेटर्स में मास्क पहनने, फिजिकल डिस्टैंसिंग और हाथों की हाइजिन को लेकर पब्लिक सर्विस अनाउंसमेंट्स भी की जाएगी।

टिकट खरीदने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। सिनेमा हॉल में एंट्री और एग्जिट गेट, लॉबी को समय-समय पर सैनिटाइज किया जाएगा और हर शो के बाद सिनेमा हॉल की सफाई की जाएगी। सिनेमा हॉल प्रबंधन की ये जिम्मेदारी होगी कि वो सभी दर्शकों को सैनिटाइजर मुहैया कराए।

Load More In ताजा खबर
Comments are closed.