1. हिन्दी समाचार
  2. अयोध्या
  3. आज अयोध्या मे बनेगा विश्व रिकॉर्ड अयोध्‍या में 5.51 लाख दीये जलेंगे

आज अयोध्या मे बनेगा विश्व रिकॉर्ड अयोध्‍या में 5.51 लाख दीये जलेंगे

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

आज अयोध्या मे बनेगा विश्व रिकॉर्ड अयोध्‍या में 5.51 लाख दीये जलेंगे

अयोध्या में शुक्रवार को भव्य दीपोत्सव मनाया जा रहा है. आज अयोध्‍या में 5.51 लाख दीये जलाए जा रहे हैं. दीपों की इस संख्या की मदद से अपने ही विश्व रिकॉर्ड को अयोध्या फिर से तोड़ने जा रहा हैं। दिवाली के इस मौके पर अद्भुत सरयू आरती का आयोजन भी किया जा रहा हैं।

अयोध्या की जनता इस आयोजन को लेकर काफी उत्साहित है. अयोध्या के भव्य दीपोत्सव में शामिल होने के लिए देश भर के लोग आए हैं। दीपोत्‍सव की तैयारी में अयोध्‍या नगरी दुल्‍‍‍‍हन की तरह सजाई गई हैं।

कोरोना संकट के इस दौर में सरकार ने दीपों के इस आयोजन में शामिल होने के लिए लोगों से सीमित संख्या में पहुंचने की अपील की थी। शुक्रवार सुबह 10 बजे साकेत महाविद्यालय से भगवान राम के जीवन पर आधारित ग्यारह रथ एक साथ निकाले जा रहे हैं। इन रथों पर भगवान राम के जीवन पर आधारित अलग-अलग तरह की प्रदर्शनी लगाई गई हैं. राम प्रदर्शनी साकेत महाविद्यालय से नया घाट राम की पैड़ी तक जा रही हैं।

राम मंदिर के शिलान्यास के बाद यह अयोध्या की पहली दिवाली होगी, इस बार सरयू नदी तट पर 5.5 लाख दीये जलाए जाएंगे। सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल दोपहर 3 बजे अयोध्या आ रहे हैं।

इसके बाद राम, सीता और लक्ष्मण के वेश में कलाकार पुष्पक विमान से सरयू तट पर उतरेंगे. इस दौरान एक हेलीकॉप्टर को फूलों से सजाकर पुष्पक विमान का रूप दिया जाएगा. राज्यपाल आनंदीबेन और सीएम योगी आदित्यनाथ उनकी आगवानी करेंगे और आरती उतारेंगे।

भगवान राम की झांकी अयोध्या के साकेत कॉलेज से 5 किमी का मार्ग तय करके सरयू तट पर पहुंचेगी. झांकी में गुरुकुल शिक्षा, राम-सीता विवाह, केवट प्रसंग, राम दरबार, सबरी राम मिलाप और लंका दहन की प्रस्तुति होगी. सूर्यास्त के वक्त सरयू में भव्य आरती होगी. इस बार राम मंदिर निर्माण स्थल पर भी 11,000 दीये जलाए जाएंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...