Home देश देश में कोरोना तबादी के बीच इस गांव में एक भी संक्रमण के केस नहीं, लोगों ने किया ये बड़ा काम

देश में कोरोना तबादी के बीच इस गांव में एक भी संक्रमण के केस नहीं, लोगों ने किया ये बड़ा काम

2 second read
0
50

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

नई दिल्ली: कोरोना का दूसरा लहर देश में तबाही मचा दिया है, लोग ऑक्सीजन और दवाइयों के बिना लगातार दम तोड़ रहे हैं। हालात ये हो गये हैं कि पिछले दो दिनो से लगातार 3 लाख से ज्यादा नय़े केस सामने आ रहे हैं। इसके साथ ही पिछलो पांच दिनों से प्रतिदिन दो हजार से ज्यादा लोग दम तोड़ रहे हैं। इन सब के बीच देश में एक ऐसा भी गांव है, जहां पिछले 13 महिने से एक भी कोरोना संक्रमण का मामला सामने नहीं आया है। आइये जानते हैं, देश में मचे तबाही के बीच गांव क्या-क्या करके सुरक्षित है।

आपको बता दें कि देश में यह गांव राजस्थान के सीकर जिले में है, इस गांव का नाम सुखपुरा है, जो अपने नाम के मुताबिक ही सुख  में है। इस गांव में पिछले 13 महीने में कोरोना के एक भी मामले सामने नहीं आए हैं। पिछले साल से यहां के लोगों ने गांव को सुरक्षित रखा है।

राजस्थान के अरावली की पहाड़ियों की तलहटी में बसा कोरोना मुक्त इस गांव में करीब 3000 की आबादी है। गांववालों ने बता. कि पिछले साल के लॉकडाउन के दौरान गांव वालों ने प्रशासन के साथ मिलकर रास्तों में बैरिकेडिंग की थी और आने जाने वाले सभी लोगों पर कड़ी नजर रखी थी।

गांव वालों ने बाहर से आने वालों के लिए आइसोलेशन और क्वारंटाइन सेंटर बना दिए थे। वहां आने वाले सभी लोगों के लिए खाने-पीने का सारा प्रबंध किया गया था। इसके अलावा साफ-सफाई का भी विशेष ख्याल रखा गया था। इस दौरान छोटी से छोटी बातों का विशेष ख्याल रखा गया था। इसकी वजह से गांव अब तक पूरी तरह से सुरक्षित है।

गांव के विकास अधिकारी वीरेंद्र सिंह ने बताया कि कोरोना काल के दौरान गांव वालों ने प्रशासन के साथ अच्छा सहयोग किया। बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी ने नियमों का सख्ती से पालन किया और इसकी वजह से ही वो सभी सुरक्षित हैं।

इतना ही नहीं गांव वालों ने गांव की ओर आने वाले रास्तों पर पैनी निगाह रखी। प्रत्येक आने-जाने वाले व्यक्तियों की सूचना समय पर प्रशासन को उपलब्ध करवाई गई। नियमित रूप से लोग अपनी जांच करवाते रहे। पिछले एक साल से कोरोना वायरस को लेकर सभी की ओर से सावधानियां बरती जा रही हैं। सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाने तक का पूरा ख्याल रखा गया।

Load More In देश
Comments are closed.