1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. आंध्र प्रदेश और ओडिशा में चक्रवाती तूफान का मंडराने लगा खतरा,100 ट्रेनें को किया रद्द

आंध्र प्रदेश और ओडिशा में चक्रवाती तूफान का मंडराने लगा खतरा,100 ट्रेनें को किया रद्द

There is a danger of cyclonic storm in Andhra Pradesh and Odisha: चक्रवाती तूफान 'जवाद' की वजह से भारतीय रेलवे ने एहतियात के तौर पर 100 ट्रेनें रद्द की हैं, जिसमें पूर्वी तटीय रेलवे ने तूफान की आशंका के चलते गुरुवार से तीन दिनों के लिए 95 ट्रेनों का परिचालन रद्द कर दिया। वहीं दक्षिण रेलवे ने गुरुवार के लिए ईस्ट कोस्ट रेलव से गुजरने वाली पांच ट्रेनों को रद्द कर दिया।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

देश: आंध्र प्रदेश और ओडिशा में चक्रवाती तूफान का खतरा मंडराने लगा है। चक्रवाती तूफान ‘जवाद’ की वजह से भारतीय रेलवे ने एहतियात के तौर पर 100 ट्रेनें रद्द की हैं, जिसमें पूर्वी तटीय रेलवे ने तूफान की आशंका के चलते गुरुवार से तीन दिनों के लिए 95 ट्रेनों का परिचालन रद्द कर दिया। वहीं दक्षिण रेलवे ने गुरुवार के लिए ईस्ट कोस्ट रेलव से गुजरने वाली पांच ट्रेनों को रद्द कर दिया।

मौसम विभाग के मुताबिक, थाइलैंड और उसके आसपास के इलाकों में दवाब का क्षेत्र बना हुआ है। अब उसी दवाब की वजह से एक तूफान उठ रहा है जो 12 घंटों के अंदर अंडमान सागर पहुंच जाएगा।

इसके बाद दो दिसंबर तक दक्षिण-पूर्व और पास के बंगाल की खाड़ी के मध्य भाग में भी इस तूफान का असर दिखने लगेगा। लेकिन तूफान JAWAD की पूरी ताकत चार दिसंबर को देखने को मिलेगी जब वो आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटवर्ती इलाकों से टकराएगा।

इसी तरह कन्याकुमारी से खुलने वाली कन्याकुमारी- डिब्रूगढ़ साप्ताहिक विवेक सुपरफास्ट एक्सप्रेस, सिलचर-तिरुवनंतपुरम सेंट्रल वीकली अरोनई सुपरफास्ट एक्सप्रेस, धनबाद जंक्शन – अलाप्पुझा डेली एक्सप्रेस, पटना जंक्शन – एर्नाकुलम जंक्शन द्विसाप्ताहिक सुपरफास्ट एक्सप्रेस को भी रद्द किया गया।

पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्र पर चक्रवात तूफान ‘जवाद’ को देखते हुए प्रशासन ने मछुआ समुदाय और पर्यटकों को समुद्र के करीब जाने को लेकर चेतावनी जारी की है। पर्यटन स्थल दिघा, मन्दरमानी, ताजपुर और सुन्दरबन क्षेत्रों के लिए अलर्ट जारी किया गया है, जहां आगामी सोमवार तक मछुवारों और पर्यटकों को समुद्र तट सीमा के करीब जाने की मनाही की है। मिदनापुर जिले के दोनों पूर्व और पश्चिम क्षेत्रों की आपातकालीन सेवा ने तूफान जवाद के कारण पैदा होने वाली चुनौतियों की तैयारी कर ली है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...