1. हिन्दी समाचार
  2. वायरल
  3. ब्रिटेन हाईकोर्ट के फैसले से दुबई शासक शेख मोहम्मद के छूटे पसीने, तलाक के लिए कोर्ट ने दिया पूर्व पत्नी को इतने करोड़ रुपये भुगतान का आदेश

ब्रिटेन हाईकोर्ट के फैसले से दुबई शासक शेख मोहम्मद के छूटे पसीने, तलाक के लिए कोर्ट ने दिया पूर्व पत्नी को इतने करोड़ रुपये भुगतान का आदेश

The decision of the UK High Court left the sweat of Dubai Ruler Sheikh Mohammed; ब्रिटेन हाईकोर्ट के फैसले से दुबई शासक शेख मोहम्मद के छूटे पसीने। शेख मोहम्मद ने दिया था पूर्व पत्नी को तलाक। ब्रिटेन हाईकोर्ट ने दिया शासक को भुगतान करने का आदेश।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : तलाक को लेकर अभी तक आपने ऐसे कई मामले देखें और सुने होंगे, जिसे लेकर कभी-कभी कोर्ट को भी सख्त होना पड़ता है। एक ऐसे ही मामले में ब्रिटेन की हाईकोर्ट को सख्त होना पड़ा, जिसमें उन्होंने दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम (Sheikh Mohammed bin Rashid al-Maktoum) को इतने करोड़ रुपए के भुगतान करने का आदेश दिया, जिसे ब्रिटेन में अब तक का सबसे महंगा तलाक माना जा रहा है।

पूर्व पत्नी को भुगतान करने होंगे इतने करोड़ रुपए

आपको बता दें कि हाईकोर्ट के आदेश के बाद राशिद को अपनी छठवीं पत्नी राजकुमारी हया बिंत अल हुसैन ( Princess Haya Bint Al Hussein) को 25.15 करोड़ पाउंड का भुगतान करना होगा। साथ ही बच्चों 14 साल के अल जलीला और नौ साल के जायद को 29 करोड़ पाउंड की बैंक गारंटी के तहत अलग से भुगतान करना होगा। राजकुमारी हया ने इस सेटलमेंट के लिए लगभग 14 हजार करोड़ रुपए (1.4 बिलियन पाउंड) मांगे थे।

पत्नी का फोन हैक करने का आरोप

72 साल के शेख मोहम्मद संयुक्त अरब अमीरात(United Arab Emirates) के प्रधानमंत्री भी हैं। उन पर राजकुमारी हया का फोन टैप कराने का भी आरोप है। इस मामले में दिसंबर में ब्रिटेन की एक फैमिली कोर्ट में सुनवाई हुई थी। हालांकि शेख ने इन आरोपों को नकार दिया था। अब कोर्ट ने कहा है कि बच्चों को मिलने वाली कुल राशि 29 करोड़ पाउंड से ज्यादा या कम हो सकती है। यह परिस्थितियों पर निर्भर करती है। न्यायाधीश फिलिप मूर ने आदेश पारित किया। बता दें कि 47 वर्षीय राजकुमारी हया 2019 में दुबई से भागकर ब्रिटेन आ गई थीं। उन्होंने ब्रिटिश कोर्ट के जरिये अपने दो बच्चों का संरक्षण मांगा था। हया जॉर्डन के दिवंगत राजा हुसैन की बेटी हैं। उन्होंने शेख पर प्रताड़ित करने का भी आरोप लगाया था।

चर्चाओं में रहे ये तलाक

फ्रेंच मूल के अमेरिकी व्यापारी और आर्ट डीलर एलक विलडनस्टीन ने शादी के 24 सालों बाद अपनी पत्नी जॉसलीन विलडनस्टीन को तलाक दे दिया था। इसके लिए उन्होंने करीब 3.8 बिलियन डॉलर यानी 267 अरब, 84 करोड़ और 30 लाख रुपये दिए थे।

मीडिया मुगल रूपर्ट मर्डोक ने एना ने 1960 में शादी की थी। 32 सालों बाद 1998 में इनके बीच तलाक हुआ था। इस सेलटमेंट में एना को 170 करोड़ डॉलर मिले थे।

अमेजान के मालिक जेफ बेजोस और नील मैकेंजी के तलाक के बाद मैकेंजी को अमेजन में 3500 करोड़ डॉलर से ज्यादा की कीमत की चार फीसदी हिस्सेदारी मिली थी।

अगर भारत की बात करें, तो फिल्म इंडस्ट्री में इंडस्ट्री में सुजैन और ऋतिक (Hrithik-Sussanne Divorce) का सबसे महंगा तलाक माना जाता है। ऋतिक ने सुजैन को एलिमनी के तौर पर 380 करोड़ रुपए दिए थे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...