1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. माँ भारती के ऐसे वीर सपूत थे जिन्होंने अंग्रेज़ों की क्रूरता और अत्याचारों को सहते हुए…

माँ भारती के ऐसे वीर सपूत थे जिन्होंने अंग्रेज़ों की क्रूरता और अत्याचारों को सहते हुए…

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: नंदनी
नई दिल्ली: 28 जनवरी को देश स्वतंत्रता सेनानी, लाला लाजपत राय की जयंती मना रहा है। ‘शेर ए पंजाब’ और ‘पंजाब केसरी’ के नाम से जानने जाने वाले लाला लाजपत राय का जन्म 28 जनवरी 1865 में पंजाब के फिरोजपुर में हुआ था। उनकी जयंती पर भारत के प्रधानमंत्री समेत कई बड़े नेताओं ने उन्हें नमन किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंजाब केसरी को उनके जयंती पर नमन करते हुए ट्वीट कर लिखा, “महान स्वतंत्रता सेनानी पंजाब केसरी लाला लाजपत राय को उनकी जन्म-जयंती पर कोटि-कोटि नमन। उनकी जयंती पर महान लाला लाजपत राय जी को याद किया। भारत के स्वतंत्रता संग्राम में उनका योगदान अमिट है और पीढ़ियों से लोगों को प्रेरित करता है।”

गृहमंत्री अमित शाह ने लाला लाजपत राय को नमन कर ट्वीट किया, “पंजाब केसरी लाला लाजपत राय जी माँ भारती के ऐसे वीर सपूत थे जिन्होंने अंग्रेज़ों की क्रूरता और अत्याचारों को सहते हुए जन-जन में स्वाधीनता की अलख जगाने का काम किया। देश की आजादी के लिए लाला जी का बलिदान व अप्रतिम संघर्ष आज भी देशवासियों में राष्ट्रभक्ति व प्रेरणा का संचार करता है।”

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी ट्वीट कर लाला लाजपत राय को नमन किया और लिखा,” महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, स्वदेशी व स्वराज के प्रबल समर्थक, माँ भारती के अमर सपूत, ‘पंजाब केसरी’ लाला लाजपत राय जी को उनकी जयंती पर विनम्र श्रद्धांजलि। स्वाधीनता आंदोलन में आपके अविस्मरणीय संघर्ष व बलिदान हेतु यह राष्ट्र आपका सदैव ऋणी रहेगा। आपको कोटिशः नमन! ”

रक्षामंत्री, राजनाथ सिंह ने पंजाब केसरी को उनकी जयंती पर नमन किया और ट्वीट कर लिखा, “पंजाब केसरी लाला लाजपत राय की जयंती के अवसर पर मैं उन्हें स्मरण एवं नमन करता हूँ। भारतीय स्वाधीनता संग्राम के दौरान उन्होंने देशवासियों के भीतर राष्ट्रप्रेम की भावना भरने और युवाओं को आगे आने के लिए प्रोत्साहित किया। उनका योगदान देश की भावी पीढ़ियों को भी प्रेरणा देता रहेगा।”

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री, और सपा अध्यक्ष, अखिलेश यादव ने भी लाला लाजपत राय की जयंती पर उन्हें नमन कर ट्वीट किया, “भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के वीर सेनानी ‘पंजाब केसरी’ लाला लाजपत राय जी की जन्म जयंती पर विनम्र श्रद्धांजलि व नमन।”

 

इतना ही नहीं, पंजाब के मुख्यमंत्री, कप्तान अमरिंदर सिंह ने भी पंजाब के महान स्वतंत्रता सेनानी को उनकी जयंती पर नमन कर ट्वीट किया,” पंजाब केसरी लाला लाजपत राय जी की जयंती पर आज उन्हें श्रद्धांजलि। वह एक महान स्वतंत्रता सेनानी थे जिनकी दृष्टि ने हमारे स्वतंत्रता संग्राम के दौरान पूरे राष्ट्र की कल्पना को निकाल दिया, विशेष रूप से साइमन आयोग के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान उनके बलिदान । भारत का ध्वज।”

राजधानी दिल्ली के सीएम, अरविन्द केजरीवाल ने शेर ए पंजाब को उनकी जयंती पर नमन किया, और ट्वीट कर लिखा,” देश की आज़ादी में अग्रणी भूमिका निभाने वाले महान स्वतंत्रता सेनानी लाला लाजपत राय जी की जन्म-जयंती पर उनके संघर्ष और बलिदान को कोटि कोटि नमन।”

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री, ने अपने ट्वीट में लाला लाजपत राय को नमन कर लिखा, “पंजाब केसरी’ लाला लाजपत राय की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि। मातृभूमि के प्रति उनका गहरा प्रेम और देशभक्ति की महान भावना आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणा है।”

आपको बता दें, लाला लाजपत राय ने जालियांवाला बाग हत्याकांड के खिलाफ पंजाब में ब्रिटिश सरकार के खिलाफ उग्र आंदोलन किया। इतना ही नहीं, उन्होंने महात्मा गांधी के असहयोग आंदोलन का भी उन्होंने पंजाब में नेतृत्व किया।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...