Home देश बेलूर मठ में संतो के बीच पहुंचे मोदी – कहा, ‘यह मठ मेरे घर जैसा’

बेलूर मठ में संतो के बीच पहुंचे मोदी – कहा, ‘यह मठ मेरे घर जैसा’

2 second read
0
44
prime-minister-narendra-modi-arrived-at-swami-vivekananda-house-in-belur-math

आज स्वामी विवेकानंद के जन्‍मदिन पर देश राष्‍ट्रीय युवा दिवस मना रहा है और इसी मौके पर प्रधानमंत्री मोदी जी ने उन्हें बेलूर मठ जाकर विवेकानंद को श्रद्धांजलि दी और अपने विचार व्यक्त किये है।

Image

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह लोगों के लिए तीर्थयात्रा की तरह से है लेकिन उनके लिए ‘घर’ आने जैसा ही है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बेलूर मठ से ही मुझे जनसेवा का रास्‍ता मिला था और अब मैं 130 करोड़ भारतीयों की सेवा का कर्तव्‍य निभा रहा हूं। रामकृष्‍ण मिशन मुझे हमेशा रास्‍ता दिखाता रहेगा।

Image

पीएम मोदी ने कहा कि हममें से ज्‍यादातर लोग बेलूर मठ में खिंचे चले आते हैं। विवेकानंद की वाणी और उनका व्‍यक्ति हमें यहां तक खींचकर ले आता है। इस भूमि पर आने के बाद मां शारदा देवी का आंचल यहां बस जाने के लिए एक मां का प्‍यार देता है।

Image

उन्होंने कहा की स्वामी विवेकानंद जी की वह बात हमें हमेशा याद रखनी होगी जब वह कहते थे कि ‘अगर मुझे सौ ऊर्जावान युवा मिल जाएं, तो मैं भारत को बदल दूंगा।’ यानि परिवर्तन के लिए हमारी ऊर्जा, कुछ करने का जोश ही आवश्यक है।

Image

उन्होंने कहा की स्‍वामी विवेकानंद सिर्फ व्‍यक्ति नहीं बल्कि जीवनधारा, जीवनशैली हैं। आज युवाओं को यह मानना चाहिए कि हम कभी अकेले नहीं होते हैं। ईश्‍वर हमेशा हमारे साथ रहता है। इसकी सीख हमें स्‍वामी जी ने दी थी। इस दौरान पीएम मोदी ने संतों के साथ ध्‍यान भी लगाया।

Image

प्रधानमंत्री मोदी ने बेलूर मठ के अंदर ही रात बिताई और सुबह रामकृष्‍ण मंदिर जाकर रामकृष्‍ण परमहंस को श्रद्धांजलि दी। पीएम मोदी ने कहा कि बेलूर मठ में उन्‍हें तमाम गुरुओं का सानिध्‍य मिला।

Share Now
Load More In देश
Comments are closed.