1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. 18 साल से ऊपर वालों के लिए रजिस्ट्रेशन प्रकृया शुरू, सीधे वैक्सीन सेंटर पर नहीं करा सकेंगे कोरोना वैक्सीनेशन, जानें तरीका

18 साल से ऊपर वालों के लिए रजिस्ट्रेशन प्रकृया शुरू, सीधे वैक्सीन सेंटर पर नहीं करा सकेंगे कोरोना वैक्सीनेशन, जानें तरीका

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

नई दिल्ली: एक मई से 18 साल से उपर वालों को लगने वाली वैक्सीन के लिए बुधवार से पंजीकरण की प्रकृया शुरु हो जायेगी। सरकार द्वारा बनाए गये नियमों के अनुसार 18 साल से उपर वालों को वैक्सीन दी जायेगी। पंजीकरण की प्रकृया को आप आरोग्य सेतु ऐस से कर सकते हैं। इसके साथ ही आप कोविन ऐप के माध्यम से अपने परिवार की संख्या के चार सदस्यों का कोरोना वैक्सीनेशन करवा सकता है। इस प्रकृया से आप सरकारी और प्राइवेट कोविड वैक्सीन सेंटर पर जाने की अनुमति मिल जाती है।

आपको बता दें कि इस प्रकृया से वैक्सीनेशन का स्लॉट बुक कराया जा सकता है। नागरिकों के पास वैक्सीनेशन स्लॉट बदलने या फिर उसे कैंसिल कराने का भी विकल्प मौजूद होता है। कोविन ऐप के चीफ आरएस शर्मा ने एक निजी चैनल पर वैक्सीनेशन के लिए विस्तार से चर्चा की आइये जानते हैं, उन्होने क्या जानकारी दी है। उन्होने बताया कि कोविन ऐप के माध्याम से आप बिना किसी दिक्कत रजिस्ट्रेशन और वैक्सीनेशन करवा सकते हैं। उन्होने कहा कि 1 मई से सीधे वैक्सीन सेंटर पर जाकर वैक्सीनेशन नहीं करवा सकते, उन्होने आगे बताया कि “ऐसा इसलिए किया जा रहा है जिससे वैक्सीनेशन सेंटर पर सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे और एक साथ ज्यादा संख्या में लोग न पहुंचने पाएं।”

उन्होने व्सितार से चर्चा करते हुए बताया कि सीधे वैक्सीन सेंटर पर जाकर वैक्सीनेशन की छूट अंतत: उन सेंटर्स पर दी जाएगी जहां पर भीड़ लगने की आशंका न हो। दरअसल अब तक उन लोगों को सीधे वैक्सीन सेंटर पर जाकर वैक्सीनेशन की अनुमति दी जा रही थी जो किसी कारणवश रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पा रहे थे।

उन्होने आगे जानकारी दी कि करीब 60 से 70 लाख लोगों के हर दिन रजिस्ट्रेशन की उम्मीद की जा रही है। आखिरी बार ये संख्या करीब 50 लाख थी। अब उम्मीद की जा रही हैं कि संख्या बढ़ेगी क्योंकि अब सभी वयस्क लोगों को वैक्सीनेशन की छूट दे दी गई है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...