1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. रेलवे ने यात्रियों की सुविधाओं के लिए शुरु की 660 ट्रेनें, जानें किस ट्रेन को मिली मंजूरी

रेलवे ने यात्रियों की सुविधाओं के लिए शुरु की 660 ट्रेनें, जानें किस ट्रेन को मिली मंजूरी

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के दूसरे लहर के ऑकड़े में कमीं आने के बाद लॉकडाउन में सरकार ने कुछ ढ़ील दी है। इसके साथ ही अब भारतीय रेलवे ने भी अपनी ट्रेन सेवाएं सामान्य करने में जुट गया है। इसी के मद्देनजर जून मीहने में रेलवे ने दिल्ली-एनसीआर समेंत देशभर के यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर 660 और यात्री ट्रेनों के परिचालन को मंजूरी दी है।

भारतीय रेलवे ने बिहार, यूपी, झारखंड और पश्चिम बंगाल के प्रवासी कामगारों के यात्रा को आसान करने के लिए इन ट्रेनों के परिचालन को शुरु करने जा रहा है। इसके साथ ही अर्थव्यवस्था के रफ्तार को और गति भी मिल सकेगी। आपको बता दें कि एक साथ 660 ट्रेनों के संचालन का एक और मकसद है, कि देश के तमाम रेलवे स्टेशनों से चलने वाली ट्रेनों में प्रतीक्षा सूची कम करना भी है।

महामारी से पहले रेलवे औसतन 1,768 मेल और एक्सप्रेस रेलगाड़ियों का परिचालन रोजाना करता था, अब इसमें धीरे-धीरे बढ़ोतरी की जाएगी, ताकि लोगों के और आसानी हो और रेलवे की कमाई भी बढ़े। रेलवे के इस एलान से दिल्ली-एनसीआर के साथ यूपी-बिहार और पश्चिम बंगाल और झारखंड समेत कई राज्यों के ट्रेन यात्रियों को सहूलियत होगी।

रेल प्रवक्ता की मानें तो, शुक्रवार तक रोजाना करीब 983 मेल और एक्सप्रेस रेलगाड़ियों का परिचालन हो रहा था, जो कोविड-19 महामारी से पहले चल रही ट्रेनों के मुकाबले 56 फीसद है। मांग और वाणिज्यिक जरूरत के आधार पर ट्रेनों की संख्या में इजाफा किया जा रहा है। ऐसे में एक जून को करीब 800 मेल एवं एक्सप्रेस रेलगाड़ियों का परिचालन हो रहा था। अब इसमें 1 जून से 18 जून के बीच विभन्न जोनल रेलवे द्वारा 660 अतिरिक्त मेल/,एक्सप्रेस स्पेशल रेलगाड़ियों के परिचालन की मंजूरी दी गई। इनमें से 552 मेल और एक्सप्रेस रेलगाड़ियां हैं जबकि 108 हॉलीडे स्पेशल ट्रेन हैं।

आपको बता दें कि ये ट्रेनें 18 जून 2021 से शुरू हो चुकी है। गाड़ी संख्या 02994 उदयपुर सिटी-दिल्ली सराय रोहिल्ला प्रतिदिन स्पेशल रेलसेवा उदयपुर सिटी से 17.00 बजे रवाना होकर अगले दिन 05.05 बजे दिल्ली सराय रोहिल्ला पहुंचती है।

इसके साथ ही ट्रेन संख्या 02993 दिल्ली सराय रोहिल्ला-उदयपुर सिटी स्पेशल : सप्ताह के 7 दिन DEE (दिल्ली सराय रोहिल्ला) से RE (रेवाड़ीजंक्शन) तक चलती है। 1 घंटा 30 मिनट में यह सफ़र तय करती है। यात्रा के दौरान 5 स्टेशनों पर रुकती है। दिल्ली कैंट, गुरुग्राम, पटौदी रोड और रेवाड़ी पर यह ट्रेन सबसे लंबे समय यानी अधिकतम 2 मिनट तक रुकती है। इस मार्ग पर 1A,2A,2S,3A,SL श्रेणी की सीटें उपलब्ध हैं।

ट्रेन संख्या 02487 बीकानेर-दिल्ली सराय रोहिल्ला स्पेशल।

ट्रेन संख्या 02488 दिल्ली सराय रोहिल्ला-बीकानेर स्पेशल।

 ट्रेन संख्या 02481 जोधपुर-दिल्ली सराय रोहिल्ला स्पेशल।

ट्रेन संख्या 09579 राजकोट-दिल्ली सराय रोहिल्ला स्पेशल 24 जून  से शुरू होगी।

  ट्रेन संख्या 09580 दिल्ली सराय रोहिल्ला-राजकोट स्पेशल 25 जून   से रफ्तार भरेगी।

 ट्रेन संख्या 09415 अहमदाबाद-श्री माता वैष्णो देवी कटरा स्पेशल 27 जून   से चलेगी।

 ट्रेन संख्या 09416 श्री माता वैष्णो देवी कटरा-अहमदाबाद विशेष 29 जून  से शुरू होगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads