Home देश पीएम मोदी ने गुजरात में किया कई योजनाओं का उद्घाटन, पढ़े

पीएम मोदी ने गुजरात में किया कई योजनाओं का उद्घाटन, पढ़े

2 min read
0
3

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को गुजरात के केवडिया में दर्जनों योजनाओं की शुरुआत की। अपने दो दिवसीय दौरे पर गुजरात पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आरोग्य वन, न्यूट्रिशन पार्क, जंगल सफारी समेत कई योजनाओं को देश को समर्पित किया। इस दौरान पीएम मोदी का यहां अलग-अलग अंदाज देखने को मिला।

पीएम नरेंद्र मोदी अपने दौरे की शुरुआत में प्रधानमंत्री सबसे पहले गांधीनगर में दिवंगत नेता केशुभाई पटेल के आवास पर पहुंचे। उन्होंने पटेल को श्रद्धांजलि दी और उनके परिजन से मुलाकात की। गुरुवार को लंबी बीमारी के बाद पटेल का निधन हो गया था।

गांधीनगर: पीएम नरेंद्र मोदी ने महेश भाई और अभिनेता नरेश कनोडिया को श्रद्धांजलि दी। दोनों भाइयों की हाल ही में मौत हो गई थी। महेश और नरेश कनोडिया के परिवार के सदस्यों से मुलाकात की। महेश कनोडिया संगीतकार और भाजपा के पूर्व सांसद थे, जबकि नरेश कनोडिया एक अभिनेता थे।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आरोग्य वन के उद्घाटन के अलावा प्रदेश में कई अन्य परियोजनाओं की शुरुआत करने वाले हैं, जिसके लिए वह शुक्रवार सुबह गुजरात पहुंचे। आरोग्य वन के उद्घाटन के दौरान पीएम मोदी के साथ मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और गवर्नर आचार्य देवब्रत भी मौजूद रहे।

आरोग्य वन सरदार पटेल की प्रतिमा के नजदीक स्थित है। इसमें हजारों औषधीय वनस्पतियां मौजूद हैं। इतना ही नहीं इनके इस्तेमाल की विधि और उनके महत्व के बारे में भी यह पार्क लोगों को जानकारी देगा। औषधियों के अलावा स्वस्थ जीवन के कई संसाधन पार्क में मौजूद होंगे। लोग इनके इस्तेमाल से आरोग्यमय जीवन की ओर अपने कदम बढ़ा सकेंगे।

 

इस दौरान उन्होंने पूरे वन का चक्कर भी लगाया। पीएम मोदी यहां गोल्फ कार्ट में घूमे, इस दौरान उनके साथ गुजरात के राज्यपाल, मुख्यमंत्री भी मौजूद रहे। इसके बाद पीएम मोदी ने चिल्ड्रन न्यूट्रिशन पार्क का उद्घाटन किया, यहां बच्चों के लिए एक विशेष ट्रेन बनाई गई है जो पार्क में अलग-अलग जगह ले जाती है। पीएम मोदी ने इस ट्रेन में सफर किया और हर पार्क के हर हिस्से का दौरा किया।

आरोग्य वन तकरीबन 17 एकड़ में फैला है। अलग-अलग औषधीय पौधों के अलावा कई आकर्षक फूलों की बहार इस वन में होगी। उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री ने पूरे वन का निरीक्षण किया। उन्होंने गोल्फ कार्ट पर सवार होकर पूरे आरोग्य वन का चक्कर लगाया। इसके अलावा उन्होंने एक सेल्फी पॉइंट का भी उद्घाटन किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की समृद्ध पुष्प परंपराओं, तमाम पौधों के साथ-साथ कल्याण और अच्छे स्वास्थ्य के पारंपरिक तरीकों पर केंद्रित आरोग्य वन का शुक्रवार को उद्घाटन किया। बताया गया कि वन में तकरीबन पांच लाख से ज्यादा औषधियां हैं।

आज पीएम मोदी ने एकता मॉल का भी उद्घाटन किया है, यहां देश के अलग-अलग हिस्सों और संस्कृति से जुड़े हैंडलूम के सामान मिल पाएंगे। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर दुनियाभर से लोग आते हैं, ऐसे में यहां एक ही जगह पर लोगों को देश के अलग-अलग हैंडलूम प्रोडक्ट मिल पाएंगे।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को करीब एक दर्जन से अधिक योजनाओं का उद्घाटन किया है। शनिवार को भी पीएम मोदी गुजरात में ही रहेंगे और एकता दिवस के अवसर पर देश को संबोधित करेंगे।

Load More In देश
Comments are closed.