1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP में ‘पिंक बूथ’ की हुई शुरुआत, सिर्फ महिलाओं और युवतियों को ही लगेगी वैक्सीन, कर्मचारी भी महिलाएं ही होंगी

UP में ‘पिंक बूथ’ की हुई शुरुआत, सिर्फ महिलाओं और युवतियों को ही लगेगी वैक्सीन, कर्मचारी भी महिलाएं ही होंगी

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

लखनऊ: यूपी की योगी सरकार वैक्सीनेशन प्रकृया में तेजी लाने के लिए सोमवार से महिलाओं के लिए सूबे के सभी 75 जिलों में ‘स्पेशल पिंक बूथ’ शुरू कर रही है। पिंक बूथ पर महिलाओं और युवतियों को ही कोरोना वैक्सीन लगाई जायेगी। शुरुआती दैर में सभी 75 जिलों में दो-दो पिंक बूथ बनाए गए हैं। इन बूथों पर हेल्थ वर्कर्स भी महिलाएं ही होंगी। सरकार द्वारा ये फैसला इसलिए लिया गया है ताकि वैक्सीन को लेकर महिलाओं की झिझक दूर हो सके।

आपको बता दें कि योगी सरकार ने सभी जिलों को आदेश दिया है कि कम से कम दो महिला बूथ के साथ वैक्सीनेशन ड्राइव शुरू किया जाय। एक बूथ में 18 से 44 साल और दूसरे बूथ में 45 साल से ऊपर की महिलाओं को वैक्सीन लगाई जाए। सरकार ने इन बूथों को जिला महिला अस्पतालों या जिला संयुक्त अस्पताल में बनाने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही, जरूरत पड़ने पर सरकार के आदेश पर तहसीलों में भी ऐसे बूथ बनाए जा सकते हैं।

सीएम योगी इससे पहले कोविड मैनेजमेंट के लिए गठित टीम-9 को वैक्सीनेशन में तेजी लाने के निर्देश दिए थे। इस दौरान उन्होंने कहा था कि वैक्सीन की कमी नहीं है और जल्द ही दूसरी वैक्सीन भी उपलब्ध रहेंगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय की मानें तो,  उत्तर प्रदेश में अब तक 2.02 करोड़ से ज्यादा डोज लग चुके हैं। इनमें से 36.28 लाख लोगों को वैक्सीन के दोनों डोज दिए जा चुके हैं, जबकि 1.66 करोड़ से ज्यादा लोग ऐसे हैं जिन्हें एक ही डोज लगा है। सरकार का लक्ष्य है कि जून के महिने में 90 लाख से एक करोड़ वैक्सीन लगाई जाय।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में पिछले 24 घंटे में 1,00,636 नए मामले सामने आए हैं। जबकि 2427 कोविड मरीजों की मौत हुई है। वहीं, बीते एक दिन में 1,74,399 कोरोना मरीज ठीक हुए हैं. देश में कोरोना मरीजों का ग्राफ तेजी से घटने के साथ अब कोरोना के एक्टिव केसों की संख्या सिर्फ 14 लाख है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads