1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. पुलवामा हमले में शहीद मेजर विभूति ढौंडियाल की पत्नी नितिका ने जॉइन की Indian Army, इस तरह दी अपने पति को श्रद्धांजलि

पुलवामा हमले में शहीद मेजर विभूति ढौंडियाल की पत्नी नितिका ने जॉइन की Indian Army, इस तरह दी अपने पति को श्रद्धांजलि

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

Report by Nandani Todi

नई दिल्ली: साल 2019 में जम्मू-कश्मीर के पुलवामा आतंकी हमले में शहीद मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल की पत्नी नितिका इंडियन आर्मी में शामिल हो गईं हैं। निकिता ने बकायदा सभी परीक्षाएं पास की और ट्रेनिंग कर भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट बन गई हैं। खास बात यह है कि पति की शहादत के बाद उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए पत्नी निकिता भारतीय सेना का हिस्सा बन गई हैं।

आपको बता दें, 18 फरवरी 2019 में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में मेजर विभूति शहीद हो गए थे। दरअसल 14 फरवरी 2019 को पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकी हमला हुआ था, जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे। इस हमले के बाद ही पुलवामा के पिंगलान गांव में आतंकियों को ढेर करने के लिए सेना ने एक ऑपरेशन चलाया था। पिंगलान में हुए इस एनकाउंटर में चार सैनिक शहीद हुए थे। इन शहीदों में मेजर रैंक के ऑफिसर विभूति ढौंढियाल भी शामिल थे।

इसके बाद मेजर विभूति को शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया था। इसी दौरान उनकी पत्नी निकिता ने भारतीय सेना में शामिल होने का फैसला लिया था। इसके लिए वो कड़ी मेहनत करती रहीं, परीक्षा पास करने के साथ ही सख्त ट्रेनिंग की, फिर निकिता ने 29 मई को अपने पति को श्रद्धांजलि देते हुए सेना में भर्ती हो गईं।

आपको बता दें कि मेजर विभूति और नितिका की शादी को 10 महिने ही हुए थे। लेकिन इससे पहले ही पुलवामा अटैक में नितिका ने विभूति को खो दिया। पति के वीर गति को प्राप्त होने के बाद नितिका कौल ने अपने पति को एक बहादुर सैनिक बताते हुए कहा था कि उन्‍हें इस बात का पूरा भरोसा है कि उनके पति की शहादत और ज्‍यादा लोगों को सेनाओं में जाने के लिए प्रेरित करेगी।

नीतिका के जज़बात को देखते हुए मिख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने बधाई दी। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, “पुलवामा हमले के दौरान सर्वोच्च बलिदान देने वाले, शौर्य चक्र से सम्मानित मेजर विभूति शंकर ढोंढ़ीयाल जी की पत्नी श्रीमति नीतिका जी का सेना में भर्ती होना न केवल उनके वीर पति को सच्ची श्रद्धांजलि है, अपितु उत्तराखण्ड के लिए भी गौरव का क्षण है। उनकी राष्ट्र निष्ठा को मेरा प्रणाम।”

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads