1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. दिल्ली के अस्पतालों में 13 हजार से ज्यादा बेड खाली…

दिल्ली के अस्पतालों में 13 हजार से ज्यादा बेड खाली…

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शुक्रवार को प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले 24 घंटो में दिल्ली में 28,867 कोरोना के नए मामले सामने आये हैं। इसके अलावा पॉजिटिविटी दर 29.21 फीसदी हुई है। कोविड के कारण 31 मौतें हुई है। उन्होंने बताया कि अस्पतालों में भर्ती होने की दर कम है। बीते कुछ दिनों में भर्ती होने वाले मरीजों की रफ़्तार दिल्ली में धीमी पड़ी है। जिस वजह से दिल्ली में कुल 85 फीसदी बेड खाली है। लगभग 13 हजार से ज्यादा बेड अभी भी खाली है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शुक्रवार को प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले 24 घंटो में दिल्ली में 28,867 कोरोना के नए मामले सामने आये हैं। इसके अलावा पॉजिटिविटी दर 29.21 फीसदी हुई है। कोविड के कारण 31 मौतें हुई है। उन्होंने बताया कि अस्पतालों में भर्ती होने की दर कम है। बीते कुछ दिनों में भर्ती होने वाले मरीजों की रफ़्तार दिल्ली में धीमी पड़ी है। जिस वजह से दिल्ली में कुल 85 फीसदी बेड खाली है। लगभग 13 हजार से ज्यादा बेड अभी भी खाली है।

सत्येंद्र जैन ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से रोजाना नए मामले आने के बावजूद भी अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या फ़िलहाल स्थिर है। दिल्ली में कोरोना के कारण हुई मौत में 75 फीसदी आंकड़ा उनका है, जिन्होंने वैक्सीन नहीं लगवाई थी। आंकड़ों से पता चला है कि 90 फीसदी मौतें ऐसे लोगों की है जो किसी न किसी बीमारी से पीड़ित थे।

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में केजरीवाल सरकार स्वास्थ सेवाओं को दुरुस्त बनाए रखने के लिए हर मोर्चे पर तैयार है। अरविंद केजरीवाल की सरकार ने देश में सबसे पहले नए वैरिएंट के खतरे को दखते हुए सबसे कड़े कदम उठाए हैं। वीकेंड कर्फ्यू से लेकर शैक्षिक संस्थानों को बंद करना इत्यादि कदम जनहित में उठाए हैं, ताकि लोगों के स्वास्थ की सुरक्षा कर सके और ज्यादा से ज्यादा जान बचा सके।

उन्होंने आगे कहा कि अस्पताल में पर्याप्त संख्या में बिस्तर उपलब्ध हैं और स्थिति फ़िलहाल नियंत्रण में है ट। किसी को घबराने की जरूरत नहीं है। कोरोना को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है कि हर समय मास्क पहनें और हर समय कोविड संबंधी सभी प्रोटोकॉल का पालन करें। उन्होंने बताया कि दिल्ली सरकार द्वारा सभी सावधानियां बरती जा रही हैं ताकि संक्रमण की रफ़्तार दिल्ली में धीमी पड़ सके। सरकार का जनता से अनुरोध है कि जिस तरह स्वास्थ्य विभाग और हेल्थ वर्कर्स फ्रंट लाइन पर प्रयास कर रहे है उसी ऊर्जा से लोग भी मास्क लगा कर रखें। हाथों को हैंड सैनिटाइज़र से साफ करे और सोशल डिस्टन्सिंग का नियम अनुसार पालन करे। दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने वैक्सीन लगने के अभियान को बहुत तेज़ कर रखा है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग मजबूत इम्युनिटी के साथ वायरस के विरुद्ध लड़ सके।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से कोरोना से जुड़े नियमों का पालन करने का आग्रह किया। उन्होंने बताया कि केवल सावधानी ही इसका असल बचाव है। उन्होंने लोगो से सार्वजनिक जगहों पर जाते वक़्त सुरक्षा के लिए मास्क पहनने और सोशल डिस्टन्सिंग का पालन करने का निवेदन किया। उन्होंने प्रदेशवासियों को प्रेस के माध्यम से कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है। वायरस को फैलने से रोकने का एक ही तरीका है कि जब आप अपने घर से बाहर जा रहे हों तो हमेशा मास्क पहनें और हर समय कोविड से संबंधित सभी प्रोटोकॉल का पालन करें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...