1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Monsoon Session : केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी को BJP ने बनाया राज्यसभा में सदन का उपनेता

Monsoon Session : केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी को BJP ने बनाया राज्यसभा में सदन का उपनेता

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : सदन के मानसून सत्र की शुरूआत हो चुकी है, हालांकि विपक्ष के जोरदार हंगामे के कारण संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही स्थगित करना पड़ा। सूत्रों की मानें तो भारतीय जनता पार्टी ने केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी को राज्यसभा का उपनेता नियुक्त किया है। ऐसा माना जाता है कि बीजेपी के वरिष्ठ नेता नकवी संसदीय मामलों पर अच्छी पकड़ रखते हैं। वो विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ अच्छे संबंध एवं समन्वय के लिए भी जाने जाते हैं।

बता दें कि इससे पहले उच्च सदन में उप नेता की जिम्मेदारी केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के पास थी, जिन्हें पिछले दिनों राज्यसभा का नया नेता नियुक्त किया गया है। गोयल से पहले थावर चंद गहलोत नेता सदन थे। हालांकि मंत्रिपरिषद विस्तार से ठीक पहले उन्हें कर्नाटक का राज्यपाल नियुक्त किया गया।

मानसून सत्र की हंगामे से शुरुआत

राज्यसभा में विपक्ष के हंगामे के बीच पीएम मोदी ने नए मंत्रियों का परिचय कराया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि विपक्ष को ओबीसी और महिलाओं का मंत्री बनना चुभ रहा है। विपक्ष की मानसिकता महिला विरोधी है। उन्होंने कहा कि सदन में पहली बार ऐसी मानसिकता देखने को मिली है। नए मंत्रियों का हर हाल में सम्मान होना चाहिए। पूरा देश आज इस दृश्य को देखकर घृणा करेगा। विपक्षी सांसदों का ये रवैया ठीक नहीं है।

लोकसभा में भी हुआ हंगामा

आपको बता दें कि जासूसी कांड, महंगाई, कोरोना, किसान आंदोलन को लेकर लोकसभा में जोरदार हंगामा हुआ जिसके चलते लोकसभा की कार्यवाही को दो बजे तक के लिए स्थगित करना पड़ा। लोकसभा स्पीकर ने प्रश्नकाल चलाने की कोशिश की लेकिन विपक्षी सांसदों के हंगामे में कोई कमी नहीं आयी। वहीं दूसरी तरफ राज्यसभा कांग्रेस सांसद राजीव सातव के निधन के कारण राज्य सभा की कार्यवाही 1 घंटे के लिए स्थगित हुई।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads