1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. मोदी सरकार, OBC और EWS छात्रों को दी बड़ी सौगात, मेडिकल कोर्स में OBC को 27%, EWS को 10% रिजर्वेशन किया मंजूर

मोदी सरकार, OBC और EWS छात्रों को दी बड़ी सौगात, मेडिकल कोर्स में OBC को 27%, EWS को 10% रिजर्वेशन किया मंजूर

मोदी सरकार ने पिछड़े और आर्थिक वर्ग से कमजोर छात्रों के लिए बड़ी सौगात दी है। सरकार मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन के लिए OBC और आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए आरक्षण मंजूर कर लिया है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

नई दिल्ली: मोदी सरकार ने पिछड़े और आर्थिक वर्ग से कमजोर छात्रों के लिए बड़ी सौगात दी है। सरकार मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन के लिए OBC और आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए आरक्षण मंजूर कर लिया है। सरकार के इस फैसले से करीब 5550 स्टूडेंट्स को लाभ मिलने वाला है।

आपको बता दें कि अब MBBS और BDS के ग्रेजुएशन कोर्स, पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स और डिप्लोमा स्तर के मेडिकल कोर्सेज में दाखिले अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के छात्रों को 27 प्रतिशत और आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग (EWS) के छात्रों को 10 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा।

स्वास्थ्य मंत्रालय की मानें तो सरकार के इस फैसले से हर साल MBBS कोर्स में ओबीसी के करीब 1500 स्टूडेंट्स और पोस्टग्रेजुएट में 2500  ओबीसी छात्रों को लाभ मिलेगा। इसी तरह MBBS में EWS के करीब 550 स्टूडेंट्स और पोस्ट ग्रेजुएशन में 1000 छात्रों को लाभ मिलेगा।

सरकार द्वारा मंजूर की गई इस आरक्षण का लाभ सेशन 2021-22 से लागू होगी। इसके तहत ऑल इंडिया कोटे के अंतर्गत आने वाले सभी UG और PG मेडिकल व डेंटल कोर्सेज में स्टूडेंट्स को रिजर्वेशन मिलेगा। बता दें कि हाल में केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव के नेतृत्व में ओबीसी सांसदों के एक प्रतिनिधिमंडल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर मेडिकल कॉलेजों में OBC और EWS स्टूडेंट्स के लिए आरक्षण लागू करने की मांग की थी।

 

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...