Home Madhya Pradesh हरिद्वार कुंभ में गए जबलपुर के महामंडलेश्वर स्वामी देवाचार्य की कोरोना से मौत, ली थी वैक्सीन की दोनो डोज

हरिद्वार कुंभ में गए जबलपुर के महामंडलेश्वर स्वामी देवाचार्य की कोरोना से मौत, ली थी वैक्सीन की दोनो डोज

0 second read
0
18

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

जबलपुर: देश में कोरोना का कहर इस दौर में पहुंच गया है कि संक्रमण की चेन रोकना मुश्किल हो गया है। केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें भी बेबस नजर आ रही है। हाताल तो ये हो गये हैं कि श्यमशान घाटों पर अंतिम संस्कार करने के लिए लाइन लगानी पड़ रही है। तो वहीं दूसरी ओर मध्य प्रदेश सरकार ने 5 दिन के लिए लॉकडाउन जैसा कर्फ्यू लगा दिया है। इस बीच जबलपुर में नरसिंह मंदिर के प्रमुख महामंडलेश्वर जगतगुरु डॉक्टर स्वामी श्याम देवाचार्य महाराज की कोरोना की वजह से मौत हो गई। जगतगुरु कुंभ मेले में शामिल होने के लिए हरिद्वार गए थे, यहीं वो कोरोना संक्रमित हुए थे।

आपको बता दें कि देवभूमि उत्तराखंड में कुंभ का आयोजन किया गया है, जहां शाही स्नान में शामिल होने के लिए महामंडलेश्वर स्वामी श्याम देवाचार्य हरिद्वार गए थे। शाही स्नान के दौरान ही वो कोरोना संक्रमित हो गए थे। वहां से लौटने के बाद शुक्रवार को उनकी मौत हो गई। कुंभ में भाग लेने से पहले ही महामंडलेश्वर ने कोरोना वैक्सीन की दोनो डोज ले ली थी। इसके बाद भी वो संक्रमित हो गये, और शुक्रवार को उनकी मृत्यु हो गई।

इससे पहले भी कुंभ में हिस्सा लेने गये कई साझु संन्यासी कोरोना संक्रमित हो गये थे। इससे पहले निर्माणी अणि अखाड़ा के महामंडलेश्वर की बीते दिनों कोरोना वायरस से अपनी जान गंवा दी थी। लगातार बढ़ रहे संक्रमण के बीच निरंजनी अखाड़ा और तपोनिधि श्री आनंद अखाड़ा ने संयुक्त रूप से कुंभ की समाप्ति का फैसला किया है।

कुंभ में लगातार फैल रहे संक्रमण के बीच अब भी आयोजन जारी है। इस स्थिति में कई तरह के सवाल भी उठ रहे हैं। अभी तक 50 से अधिक साधु कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं। बीते 24 घंटे में ही जूना निरंजनी और आह्वान अखाड़े के कई साधु कोरोना की चपेट में आ गए हैं। कुंभ में लगातार बढ़ते मामलों के बीच हरिद्वार प्रशासन ने रैंडम सैंपलिंग को बढ़ा दिया है।

पिछले 24 घंटे की बात करें तो प्रदेश में कोरोना के 2402 नए मामले आए हैं। एक दिन में संक्रमित व्यक्तियों की यह अब तक की सबसे ज्यादा संख्या है। इस दौरान 17 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है। स्वास्थ्य विभाग के ऑकड़े को देखें तो, बीते 24 घंटे में निजी और सरकारी लैब से 38 हजार 6111 सैंपल की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई। इनमें 36391 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। देहरादून में फिर सबसे ज्यादा 914 लोग संक्रमित मिले हैं।

Load More In Madhya Pradesh
Comments are closed.